script

PNB ने कुंभ मेले के लिए जारी किया स्पेशल कार्ड, बिना इंटरनेट कर सकेंगे ये जरूरी काम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2018 12:45:46 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कुंभ मेला-2019 के दौरान लोगों को आसान लेनदेन की सुविधा देने के लिए विशेष कार्ड पेश किया है।

designe image

PNB ने कुंभ मेले के लिए जारी किया स्पेशल कार्ड, बिना इंटरनेट कर सकेंगे ये जरूरी काम

नई दिल्ली। अगर आप भी कुंभ मेले में जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि अब आपको मेले में पैसे के लेन-देन के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कुंभ मेला-2019 के दौरान लोगों को आसान लेनदेन की सुविधा देने के लिए विशेष कार्ड पेश किया है।
आ सकते हैं 12 करोड़ श्रद्धालु
पंजाब नेशनल बैंक ने रविवार को बयान जारी करके कहा कि बैंक ने कुंभ मेले के इस संस्करण में डिजिटलीकरण का मॉडल पेश करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी की है। यह अनुमान लगाया गया है कि इस बार के कुंभ मेले में 12 करोड़ श्रद्धालु आ सकते है। यह मेला हर 12 वर्ष में एक बार आयोजित होता है। दुकानों पर सुविधाजनक लेनदेन के लिए बैंक ने पीएनबी रूपे कार्ड बनाया है जो बिना इंटरनेट के भी काम करेगा।
कुंभ का होगा भव्य आयोजन
कुंभ मेला प्रयागराज में 15 जनवरी से चार मार्च, 2019 तक चलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुंभ मेले को सफल बनाने के लिए खुद सक्रिय हैं। उनकी तैयारियों पर नजर बनी हुई है। योगी आदित्यनाथ का कहना है कि इस बार कुंभ मेले का भव्य आयोजन होगा। इसके लिए युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयास से कुंभ के आयोजन को यूनेस्को से मान्यता मिली।
रेलवे बना रहा स्पेशल एप
आपको बता दें कि यात्रियों की भीड़ की संभावना को देखते हुए रेलवे करीब 800 स्पेशल ट्रेनों को चलाने की तैयारी में जुट गई है। वहीं स्पेशल ट्रेनों की जानकारी यात्रियों को मिले इसके लिए रेलवे की ओर से कुंभ मेला एप-2019 विकसित कर जा रहा है। साथ ही पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस बार कई नई तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है जिससे पर्यटकों की सुविधा के साथ ब्राडिंग भी हो सके। उप्र के पर्यटन विभाग ने कुंभ-2019 में पहली बार पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से गंगा, संगम और कुंभ का नजारा दिखाने की तैयारी की है। साथ ही किले की दीवार और प्रमुख स्थलों पर लेजर शो दिखाने के लिए विभाग थीम तैयार कर रहा है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो