scriptडोपिंग के चक्कर में फंसे पृथ्वी शॉ कुछ इस तरह से करते हैं कमाई, छोटी सी उम्र में इतनी कमाई दौलत | prithvi shaw net worth ipl price per match fee and salary | Patrika News

डोपिंग के चक्कर में फंसे पृथ्वी शॉ कुछ इस तरह से करते हैं कमाई, छोटी सी उम्र में इतनी कमाई दौलत

Published: Aug 01, 2019 12:56:39 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल के साथ है 1.20 करोड़ रुपए का करार
कई इंडोर्समेंट ब्रांड के साथ कर चुके हैं करार, कर रहे हैं मोटी कमाई

Prithivi Shaw

नई दिल्ली। बात ज्यादा पुरानी नहीं है। करीब 9 महीने पहले वेस्टइंडीज ने भारत दौरा किया था। जिसमें एक 18 साल के बच्चे ने टेस्ट डेब्यू किया था। उसने अपने डेब्यू में शतक तो लगाया हीए बल्कि मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया। यह बच्चा और कोई नहीं पृथ्वी शॉ हैं। जो मौजूदा समय में अपने खेल से नहीं बल्कि डोपिंग के कारण चर्चा में हैं। उन्हें प्रतिबंधिंत ड्रग लेने के कारण 15 नवंबर तक सस्पेंड कर दिया गया है। जिस पर विवाद भी काफी हो रहा है। कई बयान भी आ रहे हैं। आखिर क्यों एक 18-19 साल के बच्चे के लिए इतना हल्ला हो रहा है। उसके कई कारण हैं। पृथ्वी ने छोटी उम्र में क्रिकेट में झंडे गाढ़े ही हैं, वहीं कमाई के मामले में भी अपने साथी और हमउम्र खिलाडिय़ों से काफी आगे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर वो किस तरह से कमाई करते हैं और 19 साल की उम्र में कितनी दौलत बना ली है।

यह भी पढ़ेंः- घर की रसोर्इ को बड़ी राहत, बिना सब्सिडी गैस सिलेंडर हुआ 63 रुपए सस्ता

एक मैच खेलने के मिलते हैं इतने रुपए
पृथ्वी शॉ को भले ही टैस्ट कैप मिल गई हो, लेकिन उन्हें अभी तक कांट्रैक्ट लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। वहीं डॉमेस्टिक क्रिकेट के हिसाब से उन्हें 35 हजार रुपए प्रति मैच मिलते हैं और 10 हजार रुपए प्रति दिन के हिसाब से मिलते हैं। जिस स्टेट के लिए आप खेलते हैं वो आपको प्रति सीजन 12 लाख रुपए देते हैं। आपको बता दें कि बीसीसीआई ने अपने क्रिकेटर्स को चार कैटेगिरी में बांटा हुआ है। जिसमें उन्होंने ए प्लस, ए, बी, और सी कैटेगिरी रखी है। ए-प्लस को 7 करोड़, ए को 5, बी को 3, सी को 1 करोड़ रुपए दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमत में कोर्इ बदलाव नहीं

आईपीएल से कमाते हैं इतने
आईपीएल में दिल्ली से खेलने वाले पृथ्वी शॉ का पहला सीजन काफी अच्छा रहा था। अंडर-19 टीम के कप्तान और वल्र्ड कप जीतकर आने वाले इस खिलाड़ी पर नजर सभी फ्रेंचाइजी की थी। बाजी मारी दिल्ली ने। 2018 में दिल्ली ने पृथ्वी को एक करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा था। जिसके बाद उनकी संपत्ति में काफी इजाफा हुआ। 2019 में भी दिल्ली ने पृथ्वी को रिटेन किया। ताज्जुब की बात तो ये है कि आईपीएल में उनका बेस प्राइज मात्र 20 लाख रुपए था।

यह भी पढ़ेंः- टैक्स कलेक्शन कम होने से पहली तिमाही में राजकोषीय घाटा हुअा 4.32 लाख करोड़ रुपए

कई कंपनियों के साथ है करार
उनकी कमाई का जरिया सिर्फ आईपीएल और बीसीसीआई से मिलने वाली मैच फीस ही नहीं है। उन्होंने कई कंपनियों के साथ डील भी साइन की है। उन्होंने पिछले साल वल्र्ड कप जाने से पहले एमआरएफ के साथ डील फाइनल की थी। इससे पहले एमआरएफ के साथ क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर भी चुके हैं। जिसके तहत उन्हें करोड़ों रुपए मिले थे। वहीं उन्होंने एसजी के साथ भी डील फाइनल कर चुके हैं। विरेंद्र सहवाग और गावस्कर भी एसजी का हिस्सा रह चुके हैं।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो