scriptपंजाब को शराब मुक्त करने के लिए सरकार ने बनाया ये प्लान, इस नीति को दी मंजूरी | punjab government approved this plan to reduce alcohol intake | Patrika News

पंजाब को शराब मुक्त करने के लिए सरकार ने बनाया ये प्लान, इस नीति को दी मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 03, 2019 10:00:24 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

पंजाब सरकार ने शनिवार को राज्य में शराब का कोटा 10 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है।
राज्य में तस्करी रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने को भी मंजूरी दे दी गई है।
इससे सरकार को जो राजस्व मिलेगा उस राशि को शराब के व्यसन को छोड़ने के उपायों पर खर्च किया जाएगा।

alcohol

पंजाब को शराब मुक्त करने के लिए सरकार ने बनाया ये प्लान, इस नीति को दी मंजूरी

नई दिल्ली। पंजाब सरकार ने शनिवार को राज्य में शराब का कोटा 10 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है। इसके साथ ही पड़ोसी राज्यों से राज्य में तस्करी रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने को मंजूरी दी गई है। इससे राज्य में शराब के दाम बढ़ने की आशंका है। पंजाब सरकार ने शनिवार को 2019- 20 की नई आबकारी नीति को मंजूरी दे दी। इससे सरकार को जो राजस्व मिलेगा उस राशि को शराब के व्यसन को छोड़ने के उपायों पर खर्च किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

भारत की इस चाल से पाकिस्तान को लगेगी गंभीर आर्थिक चोट, पूरी तरह कंगाल हो जाएगा पड़ोसी मुल्क


नई नीति को सरकार ने दी मंजूरी

नई नीति के तहत राज्य सरकार अगले वित्त वर्ष में आबकारी शुल्क के तौर पर 6,201 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद कर रही है जबकि चालू वित्त वर्ष में उसे इससे 5,462 करोड़ रुपए मिलने का अनुमान है। राज्य सरकार ने इसके साथ ही राज्य में चलने वाली मधुशालाओं (बार) में शराब की बिक्री पर 13 फीसदी की दर से वैट और 10 फीसदी अधिभार लगाने का भी फैसला किया हे। इससे राज्य सरकार को 20 करोड़ रुपए का राजस्व मिलने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

इसलिए नाराज हैं भारत के रिटायर्ड अर्धसैनिक, सरकार के सामने रखी ये मांग


शराब पर इतना बढ़ा कोटा

इसके अलावा बड़ी बोतलों में प्रत्येक लीटर शराब पर एक रुपए की बाटलिंग फीस भी लगाई जाएगी। इससे 30 करोड़ रुपए का राजस्व मिलने का अनुमान है। राज्य की नई आबकारी नीति में पंचतारा होटलों और ऊंची श्रेणी के होटलों को चौबीसों घंटे शराब घर चलाने की अनुमति दे दी गई है। हवाई अड्डों में भी मधुशालायें खोलने के बारे में निर्णय लिया गया है। पंजाब सरकार के आबकारी और कराधान विभाग के अधिकारी ने बताया कि 2018- 19 की खपत को देखते हुए राज्य में देशी शराब का कोटा 10 फीसदी बढ़ाकर 5.78 करोड़ लीटर से बढ़ाकर 6.36 करोड़ लीटर कर दिया गया है। इसी प्रकार भारत निर्मित विदेशी शराब का कोटा छह फीसदी बढ़ाकर 2.62 करोड़ लीटर और बीयर का कोटा 2.57 करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड बल्क लीटर कर दिया गया है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो