scriptRBI ने केंद्र सरकार को दिया तोहफा, अंतरिम डिविडेंड के तौर पर देगा 28 हजार करोड़ रुपए | RBI announces to pay 28k crore to centre as interim dividend | Patrika News

RBI ने केंद्र सरकार को दिया तोहफा, अंतरिम डिविडेंड के तौर पर देगा 28 हजार करोड़ रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2019 07:19:57 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

RBI ने केंद्र सरकार को अंतरिम डिविडेंड के तौर पर 28 हजार करोड़ देने का एेलान किया।
पहले भी दे चुकी है 40 हजार करोड़ का डिविडेंड।
31 दिसंबर 2018 को खत्म हुर्इ छमाही के लिए होगा अंतरिम डिविडेंड।
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आरबीआर्इ के केंद्रीय बोर्ड को किया संबोधित।

RBI

RBI ने केंद्र सरकार को दिया तोहफा, अंतरिम डिविडेंड के तौर पर देगा 28 हजार करोड़ रुपए

नर्इ दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक की क्रेंद्रीय बोर्ड ने सोमवार (18 फरवरी 2019) को केंद्र सरकार को अंतरिम डिविडेंट के तौर पर 28 हजार करोड़ रुपए देने का फैसला किया है। यह लगातार दूसरा साल है जब आरबीआर्इ ने केंद्र सरकार को अंतरिम डिविडेंड देने का एेलान किया है। इस प्रकार सरकार का कुल सरप्लस 68,000 करोड़ रुपए का हो गया है।
यह भी पढ़ेंः बैंकिंग सेक्टर में सबसे बड़े घोटाले के बाद PNB ने पकड़ी रफ्तार, वित्त वर्ष 2020 में हो सकता है सालाना मुनाफा

https://twitter.com/ANI/status/1097481738303860737?ref_src=twsrc%5Etfw

पहले भी दिया था 40 हजार करोड़ रुपए

आज का अंतरिम डिविडेंड आर्थिक पूंजगीत फ्रेमवर्क एप्लकेशन के आधार पर तय किया गया। बता दें कि इसके पहले भी केंद्रीय बैंक ने सरकार को 40 हजार करोड़ रुपए डिविडेंड के तौर पर दिया था। केंद्रीय बैंक ने अपनी तरफ से जारी बयान में कहा, “सीमित आॅडिट रिव्यू व आर्थिक पूंजीगत फ्रेमवर्क के आधार पर बैंक बोर्ड ने केंद्र सरकार को 28 हजार करोड़ रुपए 31 दिसंबर 2018 को खत्म हुए छमाही के लिए देने का फैसला किया है।”

यह भी पढ़ेंः अनिल अंबानी को मिली राहत, कर्जदाताओं से समझौते के बाद 11 फीसदी उछले R Comm के शेयर्स

सरकार ने अंतरिम बजट में कम किया था टार्गेट

इसके पहले सोमवार को ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट के बाद पहले बैठक में केंद्रीय बोर्ड को संबोधित किया था। अपने संबोधन में जेटली ने सरकार की तरफ से बीते चार साल की कर्इ रिफाॅर्म्स व नीतियों के बारे में बात किया। गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष में सरकार के लिए यह अंतरिम डिविडेंड कर्इ मायनो में महत्वपूर्ण है। पिछले वित्त वर्ष में भी केंद्रीय बैंक ने सरकार को 10 हजार करोड़ रुपए अंतरिम डिविडेंड के तौर पर दिया था। पीयूष गाेयल ने अपने अंतरिम बजट भाषण में घोषणा किया था कि टार्गेट को 3.4 फीसदी से घटाकर 3.3 कर दिया है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो