script

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने विदेशी निवेशकों के साथ पहली बार की बैठक, ट्वीट कर दी जानकारी

Published: Feb 12, 2019 05:34:25 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने हांगकांग में विदेशी निवेशकों के साथ बैठक की है। पिछले साल दिसंबर में गवर्नर का पद संभालने के बाद यह दास की विदेश में निवेशकों के साथ पहली बैठक है।

rbi

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने विदेशी निवेशकों के साथ पहली बार की बैठक, ट्वीट कर दी जानकारी

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने हांगकांग में विदेशी निवेशकों के साथ बैठक की है। पिछले साल दिसंबर में गवर्नर का पद संभालने के बाद यह दास की विदेश में निवेशकों के साथ पहली बैठक है।


ट्वीट कर दी जानकारी

शक्तिकांत दास ने मंगलवार को ट्वीट कर लोगों को बताया कि हांगकांग में आज विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के साथ बैठक की है। केंद्रीय बैंक के 25वें गवर्नर का पद संभालने के बाद से दास विभिन्न अंशधारकों के साथ बैठक कर चुके हैं। इनमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक, गैर बैंकिंग वित्तीय सेवाएं और उद्योग मंडल शामिल हैं।


पोर्टफोलियो निवेशक के लिए रखा था प्रस्ताव

रिजर्व बैंक ने पिछले सप्ताह कॉरपोरेट ऋण बाजार पर 20 फीसदी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) की सीमा समाप्त करने का प्रस्ताव किया था। अभी यह व्यवस्था है कि किसी भी एफपीआई का अपने कॉरपोरेट बांड पोर्टफोलियो का 20 फीसदी से अधिक निवेश किसी एक कंपनी में नहीं होना चाहिए।


समीक्षा के समय लिया गया था फैसला

आपको बता दें कि अप्रैल, 2018 में कॉरपोरेट बांड में एफपीआई निवेश की समीक्षा के समय यह फैसला किया गया था। एफपीआई को अपने पोर्टफोलियो को समायोजित करने के लिए अपने नए निवेश पर इस जरूरत से मार्च, 2019 तक छूट दी गई थी।
(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो