scriptवोडाफोन, एयरटेल, रिलायंस समेत 11 पेमेंट बैंक को RBI ने दी मंजूरी | RBI grants application of 11 companies for payment banks | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

वोडाफोन, एयरटेल, रिलायंस समेत 11 पेमेंट बैंक को RBI ने दी मंजूरी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 11 एप्लीकेशंस को
पेमेंट बैंक खोलने की मंजूरी दे दी है

Aug 20, 2015 / 11:49 am

दिव्या सिंघल

RBI

chit fund business

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 11 एप्लीकेशंस को पेमेंट बैंक खोलने की मंजूरी दे दी है। इनमें वोडाफोन एम-पैसा, एयरटेल एम कॉमर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आदित्य बिरला नुवो लिमिटेड, टेक महिंद्रा, डिपार्टमंट ऑफ पोस्ट, नेशनल सिक्योरिटी डिपॉजिट लिमिटेड, फिनो पे टेक लिमिटेड, चोलामंडलम डिस्ट्री ब्यूशन सर्विस लिमिटेड, पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा और सन फार्मा के प्रमोटर दिलीप सांघव की एप्लीकेशंस शामिल हैं।

आरबीआई के इस कदम को सकारात्मक रूप से देखा जा रहा है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने देश में पेमेंट बैंकों की शुरूआत को बड़ा कदम बताया है। उनका कहना है कि इससे बैंकिंग प्रणाली में ज्यादा धन आएगा और ग्रामीण क्षेत्रों में भी बैंकिंग सेवाओं का विस्तार होगा।

वोडाफोन इंडिया के प्रबंध निदेशक व मुख्या कार्यकारी अधिकारी सुनील सूद ने कहा कि हम भुगतान बैंक लाइसेंस के लिए आरबीआई का आभार जताते हैं। अब हम इससे बैंकिंग और वित्तीय उत्पादों व सेवाओं के बड़े पोर्टफोलियो की पेशकश कर सकेंगे। इससे देश ज्यादा तेजी से नकदी रहित अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ सकेगा।

आपको बता दें कि फिलहाल इन कंपनियों को सैधांतिक रूप से 18 महीने की ही मंजूरी दी गई है। अगर कंपनियां तब तक आरबीआई की निर्धारित सभी शर्तो को पूरा करती है, तो उन्हें पूरी तरह से लाइसेंस दे दिया जाएगा। पेमेंट बैंक के लिए 41 कंपनियों ने एप्लीकेशन दी थी, जिनमें से केवल 11 कंपनियों को मंजूरी दी गई। आरबीआई का कहना है कि शेष कंपनियों को अगले राउंड में मंजूरी मिलने की संभावना है।

पेमेंट बैंक
पेमेंट बैंक को मतलब है ऎसे बैंक जो कर्ज नहीं दे सकते हैं। आप इनमें केवल पैसे जमा करवा सकते हैं। इसकी अधिकतम राशि 1 लाख रूपए है। ये ऎसे बैंक हैं, जिनमें आपका अकाउंट पेमेंट करने के काम आएगा। इसमें क्रेडिट कार्ड की सुविधा नहीं हैं। पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड जारी कर सकता है और इंटरनेट बैंकिंग उपलब्ध करवा सकता है। पेमेंट बैंक के चलते अब आप टाइम पर बिल पेमेंट कर सकते हैं। साथ ही इससे गांवों में भी पैसा पहुंचाने जैसे काम कर सकते हैं। इससे गांवों में भी बैंकिंग सुविधाओं का प्रसार होगा।

Home / Business / Economy / वोडाफोन, एयरटेल, रिलायंस समेत 11 पेमेंट बैंक को RBI ने दी मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो