scriptअर्थव्यवथा को पटरी पर लाने के लिए RBI की पहल, दिए Rs 66000 cr | RBI pays Rs 66000 crore to government | Patrika News

अर्थव्यवथा को पटरी पर लाने के लिए RBI की पहल, दिए Rs 66000 cr

Published: Aug 14, 2015 11:04:00 am

आरबीआई ने 80 साल में पहली बार और पिछले साल की तुलना में इस बार 22
फीसदी अधिक लाभांश दिया है

RBI

chit fund business

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरूवार को सरकार को करीब 66000 करोड़ रूपए का लाभांश दिया है। आरबीआई ने 80 साल में पहली बार और पिछले साल की तुलना में इस बार 22 फीसदी अधिक लाभांश दिया है। पिछले सालों की तुलना में यह औसतन चार गुना ज्यादा रकम है।

इकोनॉमिस्ट्स की मानें तो यह रकम सरकार को वित्तीय मामलों में मदद करेगी। सरकार इसकी मदद से वित्तीय घाटे के लक्ष्य को पूरा कर सकती है और सिस्टम में लिक्विडिटी ला सकती है, ताकि ब्याज दरों को कम किया जा सके। यही नहीं इसकी मदद से सरकारी खर्चों के लिए भी फंड उपलब्ध करवाया जा सकता है। इकोनॉमिस्ट्स का कहना है कि केंद्रीय बैंक का यह कदम धीमी हुई इकोनॉमी को रफ्तार देने के लिए सरकार की मदद करने की तरफ सहयोग है।

ऎसे होती है आरबीआई की कमाई

देश के तमाम बैंकों का बैंकर होने के नाते आरबीआई के पास आय के कई स्रोत है। इसकी मुख्य कमाई तीन स्रोतों से होती है। इसमें एक सरकारी सिक्यॉरिटीज की होल्डिंग पर इसको कूपन पेमेंट्स से होने वाली आय है।

इसके अलावा आरबीआई से कर्ज लेने वाले बैंकों से केंद्रीय बैंक ब्याज वसूलता है और आरबीआई की कमाई का तीसरा साधन है कुछ अन्य स्वतंत्र बॉन्ड्स जैसे अमरीकी ट्रेजरी बिल आदि। हर साल आरबीआई अपने मुनाफे का कुछ भाग खुद रखता है, जबकि बचे हुए पैसे को सरकारी खजाने में ट्रांसफर कर दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो