script50 और 10 रुपये के नोट के बाद अब बदलने जा रहा 100 का नोट | 100 rupees note going to change | Patrika News

50 और 10 रुपये के नोट के बाद अब बदलने जा रहा 100 का नोट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2018 08:45:24 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

अब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) 100 रुपये के नोटों को भी बदलने की तैयारी में है। 100 रुपये का नया नोट बैंगनी रंग में होगा।

100 ts notes

gasadsga

नर्इ दिल्ली। 2000 रुपये से लेकर 10 रुपये के नोटाें को बदलने के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) 100 रुपये के नोटों को भी बदलने की तैयारी में है। 100 रुपये का नया नोट बैंगनी रंग में होगा। इसके साथ नोट पर वैश्विक धरोहर में से एक गुजरात के एेतिहासिक रानी की बाव (बावड़ी) की फोटो भी होगी। नए नोट के अाकार की बात करें तो ये पुराने नोट की तुलना में थोड़ छोटा होगा। हालांकि आरबीआर्इ ने ये बात साफ कर दिया है कि नए नोट आने के बाद भी पुराना नोट पहले की तरह अब भी चलन में बने रहेंगे। आइए जानते हैं नए नोट में आैर क्या खासियत होंगी।


कम होगा नोट का वजन
100 रुपये के इस नए नोट की छपार्इ बैंक नोट प्रेस देवास में चल रही हैं जिसके डिजाइन के अंतिम प्रारूप को मैसूर के प्रिंटिंग प्रेस में दिया गया है। आपको बता दें कि इसी प्रिटिंग प्रेस में 2000 रुपये के नोटों की भी छपार्इ हाेती है। लेकिन इस बार नए नोटों की छपार्इ में जो सबसे बड़ा बदलाव किया गया है वो ये कि इसकी छपार्इ में स्वेदशी स्याही आैर कागज का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अुनसार इस नए नोट के अाकार के साथ-साथ वजन भी कम होगा। जहां पुराने नोटों का कुल वजन 108 ग्राम था, वहीं नए नोटाें की साइज कम होने से अब वजन 80 ग्राम के आसपास हो गया है।


शुरु हो चुकी है प्रिटिंग
हालांकि इस नए नोट के प्रोटोटाइप (नमून) में विदेशी स्याही का उपयोग किया था क्योंकि देवास में छपार्इ के दौरान देशी स्याही के प्रयोग के चलते प्रोटोटाइप से हूबहू रंग मिलान करने में दिक्कतें आ रही थी। लेकिन अब इसका हल निकाल लिया गया। खबरों के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक ने देवास नोट प्रेस में शुरु की जा चुकी है। आैर इसे अगस्त या सितंबर में इन्हें जारी किया जा सकता है।


पहले से अधिक सुरक्षित होंगे नए नोट
100 रुपये के नए नोट के चलन में आने के बाद एटीएम मशीनों के केस में बदलाव करना होगा। आपको बता दें कि साल 2014 के बाद ये चौथा मौका है कि जब एटीएम मशीनों में बदलाव करने की जरूरत पड़ेगी। इसके पहले भी 2000 रुपये, 500 रुपये आैर 200 रुपये के नोटोें के लिए एटीएम मशीनों में बदलाव करने पड़े थे। इन नोटों में सामान्य सुरक्षा फीचर्स के साथ करीब एक दर्जन नए फीचर्स को भी जोड़ा गया है। इन नए फीचर्स को सिर्फ अल्ट्रवाॅयलेट रोशनी में ही देखा जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो