खुशखबरी: मार्च में थोक महंगाई घटी, खाने-पीने की चीजों के दाम गिरे

खुशखबरी: मार्च में थोक महंगाई घटी, खाने-पीने की चीजों के दाम गिरे

| Updated: 16 Apr 2018, 03:07:33 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

मार्च में थोक मूल्य मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति की दर घटकर 2.47 फीसदी दर्ज की गई है जबकि इससे पिछले वर्ष इसी माह में यह आंकडा 5.11 फीसदी रहा था।

नई दिल्ली। मौजूदा वर्ष के मार्च में थोक मूल्य मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति की दर घटकर 2.47 फीसदी दर्ज की गई है जबकि इससे पिछले वर्ष इसी माह में यह आंकडा 5.11 फीसदी रहा था। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार फरवरी 2018 में थोक मूल्यों पर आधारित महंगाई की दर 2.48 फीसदी रही थी। वित्त वर्ष 2017-18 में थोक मुद्रास्फीति की बिल्ड अप दर 2.47 फीसदी थी जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष में यह आंकडा 5.11 फीसदी दर्ज किया गया था।

अंडा की कीमतों में 5 फीसदी की कमी

प्राथमिक वस्तुओं के समूह में मार्च 2018 के दौरान खाद्य वस्तु वर्ग में 0.4 फीसदी की कमी आयी है। इस वर्ग की कीमतों में अंडा पांच फीसदी, चना, चाय, कॉफी , मुर्गा मांस, मसाले तीन - तीन फीसदी, राजमा दो फीसदी तथा मछली, मसूर, बाजरा, फल एवं सब्जी और भैंस के मांस में एक - एक फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, इस वर्ग में रागी तीन फीसदी, ज्वार एवं समुद्री मछली दो फीसदी, मूंग, पान पत्ता, गेंहू, धान एक फीसदी महंगा हुआ है। गैर खाद्य वस्तु वर्ग में 0.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इस वर्ग में तिल छह फीसदी, कच्चा कपास, बिनौला, कच्ची खाल, नारियल दो फीसदी, अरंडी, कच्चा जूट मूंगफली, सरसों एक - एक फीसदी गिरे हैं। इसी वर्ग में कच्चा सिल्क सात फीसदी, सूरजमुखी चार फीसदी, सोयाबीन तीन फीसदी, चारा दो फीसदी, कच्चा ऊन, नारियल रेशा और कच्चा रबड के दाम एक फीसदी बढ़े हैं।

कपड़ों के दामों में बढ़ोत्तरी

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार खनिज समूह में 2.0 फीसदी और कच्चा तेल एवं प्राकृतिक गैस समूह में 0.5 फीसदी, तंबाकू उत्पाद में 0.4 फीसदी, परिधान वर्ग में 0.9 फीसदी और चमड़ा एवं संंबंधित वर्ग में 0.9 फीसदी की गिरावट आई है। विनिर्माण समूह की वस्तुओं की कीमतों में 0.4 फीसदी, कपड़ा वर्ग में 0.4 फीसदी और काष्ठ वर्ग में 0.6 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned