खुदरा महंगाई दर 3.99 फीसदी पर पहुंची, प्याज की कीमतों में 54 फीसदी का उछाल

  • खुदरा महंगाई दर बढ़ी
  • प्याज के कारण हुई जोरदार तेजी

नई दिल्ली। प्याज की कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी के चलते सिंतबर में खुदरा महंगाई दर में 3.99 फीसदी की उछाल दर्ज की गई है। आपको बता दें कि इससे पहले अगस्त में खुदरा महंगाई दर 3.21 फीसदी थी। यह अक्तूबर 2018 के बाद की सबसे ज्यादा बढ़ोतरी है। सितंबर माह में खाद्य महंगाई दर 5.11 फीसदी रही, जोकि अगस्त में 2.99 फीसदी थी।

प्याज बनी महंगाई का कारण

आकंड़ों की बात करें तो केवल सितंबर माह में प्याज की कीमतों में अकेले 54 फीसदी की उछाल दर्ज की गई है। वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान सब्जियों में सबसे ज्यादा प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली। बारिश और बाढ़ के चलते देश के कई राज्यों में प्याज 60 से 80 रुपये प्रति किलो पर बिका था। जिस कारण खुदरा महंगाई दर में इतनी तेजी देखने को मिली है। वही थोक महंगाई दर की बात करें तो थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति सितंबर महीने में 0.33 फीसदी पर आ गई है। यह जून 2016 के सबसे निचले स्तर पर है। अगस्त में यह 1.08 फीसदी थी। वहीं पिछले साल सितंबर में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 5.22 फीसदी थी।

फूड इंडेक्स भी बढ़ा

सितंबर के दौरान डब्ल्यूपीआई फूड इंडेक्स में 5.98 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। पिछले महिने अगस्त में यह 5.75 फीसदी थी। इसमें प्राइमरी आर्टिकल्स ग्रुप और मैन्युफैक्चर्ड उत्पाद कैटेगरी के खाद्य उत्पाद शामिल हैं।

manish ranjan
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned