ठेले और रेहड़ी वालों को मिलेंगे 10-10 हजार रुपये, जानें कब और कैसे करें आवेदन

-Coronavirus: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने गुरुवार को 20 लाख करोड़ के दूसरे फेज की जानकारी दी।
-Scheme for Street Vendors: उन्होंने रेहड़ी-ठेले और छोटी दुकान चलाने वालों के लिए खास स्कीम का ऐलान किया। इस स्कीम के तहत मुश्किल हालातों से गुजर रहे स्‍ट्रीट वेंडर ( Street Vendors ) सरकार से 10 हजार रुपये लोन ले सकेंगे।
-How to apply for the Rs 10,000: इस स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

By: Naveen

Updated: 15 May 2020, 12:18 PM IST

नई दिल्ली।
कोरोना वायरस ( coronavirus ) की चेन तोड़ने के लिए देशभर में लॉकडाउन ( Lockdown ) लागू है। जिसके चलते कारोबार पूरी तरह से ठप है। कोरोना की सबसे ज्यादा मार गरीब, मजदूर, किसान पर पड़ी हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज ( 20 Lakh Crore ) की घोषणा की थी। इसी कड़ी में आत्‍मन‍िर्भर भारत योजना के तहत वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने गुरुवार को 20 लाख करोड़ के दूसरे फेज की जानकारी दी। उन्होंने रेहड़ी-ठेले और छोटी दुकान चलाने वालों के लिए खास स्कीम का ऐलान किया। इस स्कीम के तहत मुश्किल हालातों से गुजर रहे स्‍ट्रीट वेंडर ( Street Vendors ) सरकार से 10 हजार रुपये लोन ले सकेंगे।

आज FM Press conference में हो सकता है तीसरी राहत किस्त का ऐलान, Fisheries और Infra सेक्टर को उम्मीद

finance_package_02.jpg

50 लाख स्‍ट्रीट वेंडरों को मिलेंगे 5000 करोड़ ( 5000 Crore for Street Vendors )
सीतारमण ने कहा कि सरकार सड़क के किनारे रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, ठेले लगाने वाले और छोटे दुकानदारों के लिए विशेष योजना ला रही है। कर्ज उपलब्ध कराने के लिए 5,000 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है।

किसे मिलेगा इसका फायदा ?
सरकार की यह स्कीम उन लोगों के लिए जो सड़क किनारे काम कर परिवार चला रहे हैं। इस स्कीम में ठेले, रेहड़ी चलाने वाले और छोटी मोटी दुकान चलाने वालों को शामिल किया गया है। इस स्‍कीम से 50 लाख स्‍ट्रीट वेंडरों को फायदा पहुंचने की उम्‍मीद है।

दूसरी राहत किस्त में प्रवासी मजदूरों पर सरकार हुई मेहरबान, रोजगार से लेकर अनाज तक की व्यवस्था

finance_package_01.jpg

क्या मिलेगा फायदा?
इस स्कीम के तहत करीब 50 लाख स्ट्रीट वेंडर को फायदा मिलेगा। सरकार इन सभी को 2 हजार से 10 हजार रुपए तक का लोन देगी।

कब और कैसे मिलेगा फायदा? ( How to apply for the Rs 10,000 ? )
केंद्र सरकार इस स्कीम को ऑनलाइन शुरू करेगी। इसके बाद ठेले, रेहड़ी चलाने वाले और छोटी मोटी दुकान चलाने वाले ऑनलाइन के जरिए इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही डिजिटल पेमेंट पर ईमान भी दिया जाएगा। इस स्कीम से सरकार चाहती है कि छोटे मोटे दुकानदार अपना करोबार आसानी से बढ़ा सकें। वित्त मंत्री के मुताबिक, अगले महीने से इस स्कीम को शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद आसानी से 10 हजार रुपये का लोन ले सकेंगे।

Finance Minister Nirmala Sitharaman coronavirus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned