क्रिकेट के इस भगवान ने कैसे बनाई 740 करोड़ की संपत्ति

क्रिकेट के इस भगवान ने कैसे बनाई 740 करोड़ की संपत्ति

Saurabh Sharma | Updated: 24 Apr 2018, 12:33:34 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

वर्ष 2017-18 के हिसाब से सचिन तेंदुलकर की कुल नेट वर्थ करीब 118 मिलियन यूएस डॉलर यानी 784 करोड़ से ज्‍यादा है।

नई दिल्‍ली। क्रिकेट के भगवान, सचिन तेंदुलकर आज 45 साल के हो गए। सचिन तेंदुलकर ने जिस तरह से क्रिकेट की नई परिभाषा गढ़ी है। शायद की ही कोई और क्रिकेटर्स ऐसा कर सकता था। इंडिया ही नहीं पूरी दुनिया में सचिन की वजह से युवाओं में क्रिकेट इतना लोकप्रिय बन गया। उन्‍होंने क्रिकेट में सिर्फ खेल को ही आगे नहीं बढ़ाया। बल्कि इस खेल से अपने आपको कैसे संपन्‍न किया जाता है वो भी दुनिया के खिलाडि़यों को सिखाया। इसलिए अपने समय के सबसे अमीर और सबसे ज्‍यादा कमाने वाले क्रिकेटर बने। जिनके पीछे महेंद्र सिंह धौनी और अब विराट कोहली चल रहे हैं। आज भी वो दुनिया के सबसे अमीर स्‍पोर्ट्स पर्सनैलिटी में से एक हैं। उनकी पास अकूत संपत्ति है। आइए आपको भी बताते हैं कि उन्‍होंने अपने क्रिकेटिंग करियर से लेकर अब तक कितनी संपत्ति जमा की है।

भारत का नहीं दुनिया का क्रिकेटर
जब भी हम क्रिकेट का नाम लेते हैं तो सचिन तेंदुलकर नाम सबसे ऊपर आता है। उसके बाद हम सर डॉन ब्रैडमैन, सुनिल गावस्‍कर, गैरी सोबर्स, सर विवियन रिचड्र्स, इमरान खान और बाकी दिग्‍गजों नाम लेते हैं। एक समय ऐसा भी आया जब क्रिकेट का मतलब ही सचिन तेंदुलकर को मानने लगे थे। देश के 100 करोड़ लोगों का भार अपने कंधों पर लेकर क्रिकेट के मैदान पर उतरने वाले सचिन जब सेंचूरी लगाते थे तो वो ही 100 करोड़ लोग उन्‍हें आसमान पर बिठा लेते थे। क्रिकेट प्रेमी तो आज भी अपने घर में उनकी पूजा करते हैं। वो सही मायनों में देश ही पूरी दुनिया के क्रिकेटर बने। जिन्‍हें हर कोई अपना बेटा समझता।

अजीब इत्‍तेफाक था
सचिन तेंदुलकर ने अपने 20 साल से अधिक क्रिकेटिंग करियर को 16 नवंबर 2013 को विराम दे दिया था। आपको जानकार हैरानी होगी कि उस साल वो फोर्ब्‍स की सूचि में दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी थे। उन्‍होंने कमाई के मामले में दुनिया के सभी खिलाडियों को पीछे छोड़ दिया था। ये उनका टैलेंट ही था कि करीब 40 साल की उम्र में भी उन्‍होंने अपने खेल को इतना मांझ रखा था कि उनपर कोई भी दांव लगाने को तैयार था। आज जब उन्‍हें इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्‍यास लिए हुए पांच साल पूरे हो चुके हैं, तब भी मार्केट में उनकी डिमांड कम नहीं हुई है।

780 करोड़ से ज्‍यादा है संपत्ति
अगर बात सचिन तेंदुलकर की संपत्ति की करें तो उनके पास अकूत संपत्ति है। वर्ष 2017-18 के हिसाब से उनकी कुल नेट वर्थ करीब 118 मिलियन यूएस डॉलर यानी 784 करोड़ से ज्‍यादा है। मौजूदा समय में भले ही विराट कोहली भारत के सबसे महंगे खिलाड़ी क्‍यों ना बन गए हों, लेकिन कुल संपत्ति के मामले में सचिन तेंदुलकर आज भी सबसे ऊपर हैं। महेंद्र सिंह धौनी भी इस मामले में सचिन को पीछे छोड़ने में कामयाब नहीं हो सके थे। वहीं सचिन तेंदुलकर का ब्रांद्रा में आलिशान बंगला है। जिसकी कीमत करीब 35.83 करोड़ है। साथ ही उनकी गैराज में कई जग्‍जरी कार हैं।

साल में 50 करोड़ से ज्‍यादा कमाते हैं सचिन
अगर सचिन तेंदुलकर की सालाना कमाई की बात करें तो वो साल में 50 करोड़ रुपए से ज्‍यादा कमाते हैं। ताज्‍जुब की बात तो ये है कि वो पिछले पांच साल से कोई इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलें हैं। उसके बाद भी कई इंडोर्समेंट सचिन तेंलुलकर पर भरोसा जताए हुए हैं। 2016 के ईयर एंड में उनकी सालाना आय करीब 9 मिलीयन यानी 58 करोड़ रुपए थी। जो उन्‍होंने विज्ञापन और इंवेस्‍टमेंट के माध्‍यम से कमाए थे।

इनमें किया हुआ है इंवेस्‍टमेंट
सचिन तेंदुलकर सिर्फ विज्ञापन से ही नहीं बल्कि कई और चीजों से भी कमाते हैं। उन्‍होंने होटल्‍स और स्‍पोट्र्स फ्रेंचाइचीज में रुपया लगाया हुआ है। वो आईएसएल में केरल ब्‍लास्‍टर्स फ्रेंचाइजी के को-ऑनर हैं। वहीं प्रीमियर बैडमिन्‍टन लीग में बंगलूरू ब्‍लास्‍टर्स के को-ऑनर हैं। उनके मुंबई में दो होटल पार्टनरशिप में हैं। जिससे उनकी खूब कमाई होती है। वहीं उन्‍होंने स्‍पोर्ट्स फ्रेंचाइजी और स्‍पोट्र्स बेस्‍ड इंटरटेनमेंट में 100 मीलियन का इंवेस्‍टमेंट किया हुआ है। क्रिकेट हो या कमाई, दोनों मामलों में सिर्फ क्रिकेटर ही नहीं बल्कि सभी खेलों के खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ही बनना चाहता हैं, क्‍योंकि सचिन रमेश तेंदुलकर बनने का मतबल पूरी दुनिया जानती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned