शरीयत में शामिल इस कानून को बदलकर सऊदी अरब बन जाएगा सुपर पावर

शरीयत में शामिल इस कानून को बदलकर सऊदी अरब बन जाएगा सुपर पावर

Manish Ranjan | Updated: 25 Jun 2018, 06:52:57 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

पहले फैशन शो फिर सिनेमाघर और अब महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार देकर सऊदी अरब एक के बाद एक कदम उठाकर तेजी से बदलाव की तरफ कदम उठा रहा है ।

नई दिल्ली । पहले फैशन शो फिर सिनेमाघर और अब महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार देकर सऊदी अरब एक के बाद एक कदम उठाकर तेजी से बदलाव की तरफ कदम उठा रहा है । सऊदी अरब के इस ऐतिहासिक फैसले से वहा की औरते तो खुश है ही साथ ही अनुमान लगाया जा रहा है की इस फैसले से सऊदी अरब को अरबो का फायदा होगा ।इस फैसले से आने वाले 30 सालों में सऊदी 90 अरब डॉलर से ज्यादा की इकोनॉमी बन सकती है ।

महिलाओं को मिला ड्राइविंग का अधिकार

सऊदी अरब में रविवार यानि की 24 जून से पहली बार महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस देना शुरू किया है । अब वहां महिलाएं भी कार ड्राइव कर सकेंगी । सऊदी शाह मोहम्मद बिन सलमान ने पिछले साल एक आदेश जारी किया था जिसके चलते ही एक साल बाद जाकर महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार मिला है ।

सऊदी अरब में महिलाओं पर कई पाबंदियां

बता दें कि सऊदी अरब में महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां लगी हुई है । उन्हें अभी तक वो अधिकार भी नहीं मिले हैं, जो दुनिया के बाकी देशों की महिलाओं को हैं । उनमें से एक गाड़ी चलाने पर बैन भी शामिल था । जो की इस रविवार को हटा दिया गया है । वहा की सरकार के इस कदम से कहीं आने-जाने के मामले में पुरुष वाहन चालकों या परिवार के पुरुष सदस्यों पर महिलाओं की निर्भरता कम होगी।

दशकों से चल रहा था संघर्ष

सऊदी अरब में महिलाओं को गाड़ी चलाने की इजाजत देने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। 1990 में पहली बार इसके लिए मुहिम शुरू हुई थी। इसे कुचलने के लिए सरकार ने सख्त कदम उठाए थे। इस मुहिम में शामिल महिलाओं को नौकरियों से निकाल दिया गया और उनके कहीं आने-जाने पर एक साल के लिए पाबंदी लगा दी गई।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned