scriptलघु बचत योजना की ब्याज दरों में जल्द होगा संशोधन | Small saving scheme rates to be revised soon | Patrika News

लघु बचत योजना की ब्याज दरों में जल्द होगा संशोधन

Published: Feb 12, 2016 09:45:00 am

सरकार अगले कुछ दिनों में लघु बचत योजना की ब्याज दरों को बाजार के समरूप करने के लिए उसमे संशोधन करेगी

savings

savings

नई दिल्ली। सरकार अगले कुछ दिनों में लघु बचत योजना की ब्याज दरों को बाजार के समरूप करने के लिए उसमे संशोधन करेगी, लेकिन बालिकाओं ओर वरिष्ठ नागरिकों के लिए घोषित ब्याज दरें जस-की-तस रहेंगी। यह बात गुरुवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने कही।

आर्थिक सचिव शक्तिकांत दास ने यहां संवाददाताओं से कहा कि फैसला हो चुका है और आदेश तथा अधिसूचना एक-दो दिन में जारी हो जाएगी। लघु बचत योजना की ब्याज दरों में बदलाव के पीछे मूल सोच यह है कि इससे बाजार की दरों के यथासंभव निकट रखा जाए, लेकिन लघु बचत करने वालों के हितों और कुछ महत्वपूर्ण सामाजिक समूहों के लिए सरकार की योजनाओं को देखते हुए बालिका योजना और वरिष्ठ नागरिक योजनाओं में ये दरें जस-की-तस रहेंगी।

उन्होंने कहा कि ये संशोधन एक अप्रैल से प्रभावी होंगे। सचिव ने कहा कि लघु बचत योजना की ब्याज दरें सरकारी बांडों से जुड़ी होती हैं और इसमें पहले हर एक साल पर संशोधन होता था, लेकिन अब इसमें तिमाही आधार पर संशोधन होगा।

वित्त मंत्रालय ने गत वर्ष लघु बचत योजना की ब्याज दरों में संशोधन की घोषणा की थी, क्योंकि वाणिज्यिक बैंकों ने शिकायत की थी कि सरकार की ओर से संचालित इन योजनाओं में ऊंची दर के कारण उन्हें सावधि जमा योजना की ब्याज दर घटाने में कठिनाई होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो