scriptवर्ल्ड बैंक जारी करने वाला है ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग वाले देशों के नाम, जानिए किस पायदान पर होगा भारत | soon world bank is going to release ease of doing business ranking | Patrika News

वर्ल्ड बैंक जारी करने वाला है ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग वाले देशों के नाम, जानिए किस पायदान पर होगा भारत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2018 02:36:59 pm

Submitted by:

manish ranjan

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की सूची में भारत को 80वां स्थान मिल सकता है।

world bank

वर्ल्ड बैंक जारी करने वाला है ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग वाले देशों के नाम, जानिए किस पायदान पर होगा भारत

नई दिल्ली। हर साल की तरह इस साल भी वर्ल्ड बैंक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस वाले देशों की रैंकिंग जारी करने वाला है। पिछले साल भारत ने इस रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई थी। जिसके बाद भारत 130वां स्थान से सीधे 100वां स्थान पर आ गया था। कुछ मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इस साल भी भारत की रैंकिंग में लंबी छलांग देखने को मिल सकती है।

भारत को मिल सकता है 80वां स्थान

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इस साल ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की सूची में भारत को 80वां स्थान मिल सकता है। अगर ऐसा होता है तो इससे देश की अर्थव्यवस्था पर काफी अच्छा असर पड़ेगा। साथ ही दुनियाभर की कंपनियां तेजी से भारत में निवेश बढ़ा सकती हैं। विदेशी निवेश बढ़ने से देश में रोजगार के नए अवसर बनेंगे। शेयर बाजार में तेजी आएगी। इसके अलावा निवेशकों को इन्वेस्टमेंट पर अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।

सूची में 190वां देशों को मिलता है स्थान

आपको बता दें कि वर्ल्ड बैंक हर साल आसान कारोबार वाले देशों की सूची जारी करता हैं। इस सूची में कुल 190 देशों को शामिल किया जाता है। मोदी सरकार का सपना इस सूची में भारत को 50वां स्थान पर लाने का है। इस सूची में देशों को कई पैमानों पर आंका जाता है। इस सूची को तैयार करने के लिए कंस्ट्रक्शन परमिट, क्रेडिट मिलना, छोटे निवेशकों की सुरक्षा, टैक्स देना, विदेशों में ट्रेड, कॉन्ट्रैक्ट लागू करना और दिवालिया शोधन प्रक्रिया को आधार बनाया जाता है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो