scriptबे’सहारा’ हुआ न्यूयाॅर्क का द प्लाजा होटल, कतारा होल्डिंग्स ने खरीदी हिस्सेदारी | subrata roy sold New york plaza hotel sold for 60 crore dollar | Patrika News

बे’सहारा’ हुआ न्यूयाॅर्क का द प्लाजा होटल, कतारा होल्डिंग्स ने खरीदी हिस्सेदारी

Published: Jul 04, 2018 09:06:41 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

प्लाजा होटल को कतर सरकार के स्वामित्व वाले कोष कतारा होल्डिंग्स ने करीब 4 हजार करोड़ रुपए में खरीदा है, जिसमें सहारा समूह की ज्यादा हिस्सेदारी है।

sahara

बे’सहारा’ हुआ न्यूयाॅर्क का द प्लाजा होटल, कतारा होल्डिंग्स ने खरीदी हिस्सेदारी

नर्इ दिल्ली। पिछले कुछ समय से सहारा के सुब्रत राय न्यूयाॅर्क सिटी के अपने होटल द प्लाजा को बेचने के लिए खरीदार ढूढ़ रहे थे। आखिरकार उनकी खोज खत्म हो गर्इ। अब यह होटल पूरी तरह से बे’सहारा’ हो चुका है। अब इस होटल को कतर सरकार के स्वामित्व वाले कोष कतारा होल्डिंग्स ने करीब 4 हजार करोड़ रुपए में खरीदा है, जिसमें सहारा समूह की ज्यादा हिस्सेदारी है। इस बात की जानकारी वॉल स्ट्रीट जर्नल की आेर से दी गर्इ है। इसके अनुसार कतारा होल्डिंग्स ने होटल का पूरा स्वामित्व अपने हाथ में ले लिया है। इसमें सहारा इंडिया परिवार की 75 फीसदी हिस्सेदारी भी शामिल है।

बाकी की हिस्सेदारी इनसे खरीदी
वहीं न्यूयॉर्क की रीयल एस्टेट कंपनी एशकेनजी एक्यूजिशन कॉर्प और उसके साझेदार सऊदी के शहजादे अल-वहीद बिन तलाल से बाकी 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। सहारा समूह ने इस संबंध में अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। सौदे से जुड़े लोगों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सौदा सोमवार को पूरा हुआ।

क्या है कतारा होल्डिंग्स
कतारा होल्डिंग्स एक आतिथ्य कोष है जो कि कतर सरकार के लिए दुनिया भर में होटल खरीदता है और उसका प्रबंधन करता है। सहारा समूह ने 2012 में सौदे के तहत बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी थी। वह काफी समय से इसे बेचने की कोशिश कर रहा था लेकिन बेचने में नाकाम रहा। पिछले वर्ष सहारा ने इस संपत्ति की नीलामी के लिए ब्रोकरेज फर्म जोंस लांग लासले को नियुक्त किया था।

मिलेगी सुब्रत राय को मिलेगी
जानकारों की मानें तो सहारा को मिले रुपयों से काफी राहत मिलेगी। सहारा अपने कर्इ तरह के कर्जोंं को उतारने का मौका मिल जाएगा। आपको बता दें कि सहारा के मालिक सुब्रत राय काफी समय से कानूनी पचड़ों में पड़े हुए थे। उन्हें कर्इ हजार करोड़ रुपए का उधार भी चुकाना है। जिसके लिए उन्हें जल्द से जल्द निपटाना है। सुप्रीम कोर्ट का भी उनपर काफी प्रेशर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो