scriptप्रवचन देने वाले इन बाबाओं के पास है अरबों की संपत्ति, सुनकर हैरान रह जाएंगे आप | super rich Indian gurus and their wealth accounts | Patrika News

प्रवचन देने वाले इन बाबाओं के पास है अरबों की संपत्ति, सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

locationनई दिल्लीPublished: Apr 21, 2018 12:15:17 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

बाबाओं के पास इतनी संपत्ति है कि कई बिजनेस मैन, क्रिकेटर्स और फैशन एवं बॉलीवुड के नामी कलाकारों की संपत्ति कुछ भी नहीं।

indian baba wealth

Indian saints

नई दिल्‍ली। दो दिन पहले सूरत के 12 साल के बच्‍चे ने दीक्षा लेकर सांसारिक सुखों को त्‍याग दिया। हीरा कारोबारी और करोड़ों रुपयों की संपत्ति के मालिक दिपेश शाह के बेटे भव्‍य शाह के इस कदम से हर कोई हैरान है। लेकिन इसके विपरीत देश में कई ऐसे बाबा हैं जिनके पास अरबों रुपयों कर संपत्ति है। इन बाबाओं के पास इतनी संपत्ति है कि कई बिजनेस मैन, क्रिकेटर्स और फैशन एवं बॉलीवुड के नामी कलाकारों की संपत्ति कुछ भी नहीं। आज आपको ऐसे ही बाबाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके पास करोड़ों रुपयों का एंपायर खड़ा किया हुआ है।

40,000 करोड़ के मालिक हैं बाबा सत्य साईं
कुछ साल पहले जब सत्य साईं बाबा की मृत्‍यु हुई थी तो इनके कमरे से 98 किलो सोना, 11.56 करोड़ की नकदी और 307 किलो चांदी बरामद हुई थी। एक आकलन के अनुसार सत्य साईं बाबा की संपत्ति 40,000 करोड़ हैं। उनके शिष्यों में सचिन तेंदुलकर जैसे कई बड़े नाम शामिल थे।

योग गुरु राम देव की कंपनी का टर्नओवर
बाबा राम देव योग और आयुर्वेद को संगठित व्यवसाय के रूप में बदलने में बाबा रामदेव ने अहम भूमिका निभाई है। आज उनकी कंपनी पतंजलि का टर्नओवर 10 हजार करोड़ से अधिक का हो चुका है। दिव्य फार्मेसी, पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क लिमिटेड, पतंजलि विश्वविद्यालय उनकी आय के बड़े स्रोत हैं। अब वो एक टीवी चैलन भी शुरू कर चुके हैं।

टीवी और स्‍कूल कॉलेजों से बढ़ी संपत्ति
बात माता अमृतानंदमयी की करें तो उनके नाम पर ट्रस्ट हैं। इस ट्रस्ट के अंडर में कई स्कूल, कॉलेज और टीवी चैनल हैं। अगर उनकी संपत्ति की बात करें तो 1500 करोड़ रुपए के आसपास है। ताज्‍जुब की बात तो ये है कि वो खुद बहुत ही साधारण जीवन जीती हैं।

151 देशों में आर्ट ऑफ लिविंग की शाखाएं
श्री श्री रविशंकर अर्ट ऑफ लिंविंग संस्था के संस्थापक श्री श्री रविशंकर के सैकड़ों देशों में प्रशंसक हैं। कुल 151 देशों में आर्ट ऑफ लिविंग की ब्रांच हैं। इसके अलावा श्री श्री रविशंकर की फार्मेसी और स्वास्थ केंद्र भी हैं। इस हिसाब से उनकी कुल संपत्ति लगभग 1000 करोड़ है। ताज्‍जुब की बात तो ये है कि 1000 करोड़ रुपए देश के कई क्रिकेटर्स और फिल्‍म स्‍टार्स भी नहीं कमा पाते हैं।

निर्मल बाबा के पास हैं 200 करोड़ से अधिक
निर्मल बाबा के पास जो भी अपनी समस्‍या लेकर जाता है उसका समाधान थोड़ा अजीब ही होता है। लेकिन इन अजीब समाधानों के जरिए वो करोड़ों रुपयों के मालिक बन गए हैं। समाधान के रूप में गोल-गप्पे और समोसे खाने की हिदायत देकर निर्मल बाबा 238 करोड़ की संप्ति बटोर चुके हैं।

राम क‍था सुनाकर कमाते हैं 300 करोड़
मोरारी बापू को सिर्फ देश में ही विदेशों में भी पहचान मिली हुई है। सिर्फ रामकथा सुनाने वाले मोरारी बापू को सुनने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। लेकिन आपको पता है कि सिर्फ राम कथा सुनाकर उन्‍होंने कितनी संपत्ति इकट्ठी कर ली है। अगर हम आपको उनकी सालाना कमाई के बारे में बता देंगे तो आपके पैरों के नीचे से जमीन खिसक जाएगी। एक रिपोर्ट के अनुसार मोरारी बापू एक साल में 300 करोड़ रुपए कमा लेते हैं।

413 करोड़ रुपए के मालिक हैं आसाराम
रेप के साथ कई तरह के अपराधिक मामले झेल रहे आसाराम फिलहाल जेल में हैं। लेकिन उनकी संपत्ति के बारे में ही कोई जानना चाहता है। उनके पास देश विदेश में कुल 350 आश्रम हैं। वे करीब 17,000 बाल संस्कार केंद्र के मालिक हैं और उनकी संपत्ति 413 करोड़ से अधिक है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो