scriptबजट विशेषः 40 फीसदी एेलानों पर नहीं हो सका है कोर्इ काम, सरकार ने की हैं पांच सालों में 600 घोषणाएं | The last 5 budgets did not work on 40 percent from 600 announcements | Patrika News
कारोबार

बजट विशेषः 40 फीसदी एेलानों पर नहीं हो सका है कोर्इ काम, सरकार ने की हैं पांच सालों में 600 घोषणाएं

सरकार भले ही अपने आखिरी बजट की तैयारी में जुट गई हो। लेकिन पिछले 5 बजट में सरकार ने जितने ऐलान किए उनमें से 40 फीसदी अभी तक लागू नहीं हो पाए हैं।

Jan 21, 2019 / 12:00 pm

Saurabh Sharma

Budget

बजट विशेषः 40 फीसदी एेलानों पर नहीं हो सका है कोर्इ काम, सरकार ने की हैं पांच सालों में 600 घोषणाएं

नर्इ दिल्ली। जब से पीएम नरेंद्र मोदी आैर उनकी सरकार ने केंद्र में सत्ता संभाली है, आैर बजट पेश किया है। तब से अब तक तमाम बजटों में करीब 600 घोषणाएं एवं एेलान किए हैं। ताज्जुब की बात तो ये है कि उन तमाम घोषणाआें एवं एेलानों में से 40 फीसदी में कोर्इ काम तक नहीं हो सका है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पांच सालों में आए बजट में करीब एेसी 350 घोषणाएं हैं जिनमें एक भी आगे भी नहीं बढ़ सका है। कुछ एेलान एेसे हैं जिनकी घोषणा 2014-2015 के बजट में हुर्इ थी। लेकिन उनपर कोर्इ काम नहीं हुआ। जानकारों की मानें तो आचार संहिता लगने से पहले एेसी योजनाअों पर काम शुरू हो सकता है जिन पर कोर्इ काम नहीं हुआ। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर एेसी कौन सी योजनाएं हैं जिनकी घोषणा एवं एेलान तो बजटों में हुआ, लेकिन काम नहीं हो सका…

250 एेलानों पर नहीं हो सका अमल
सरकार भले ही अपने आखिरी बजट की तैयारी में जुट गई हो। लेकिन पिछले 5 बजट में सरकार ने जितने ऐलान किए उनमें से 40 फीसदी अभी तक लागू नहीं हो पाए हैं। सूत्रों के मुताबिक बजट पर समीक्षा बैठक के दौरान ये बात सामने आई है। पिछले 5 बजट में करीब 600 ऐलान हुए हैं। जिन ऐलानों पर अमल हुआ है उनकी संख्या करीब 350 है। जानकारी के अनुसार सूत्रों के मुताबिक करीब 250 ऐलान अब तक जमीन पर नहीं उतरे हैं। करीब 175 ऐलानों पर कदम उठे लेकिन अमल नहीं हुआ है। करीब 10 ऐलानों पर कोई कदम ही नहीं उठाया गया है।

इन एेलानों पर नहीं हो सका काम
जानकारी के अनुसार लेबर रिफॉर्म से जुड़े दो ऐलानों पर कोई अमल नहीं हुआ है। वहीं दूसरी आेर पब्लिक पोर्ट के आधुनिकीकरण का बिल संसद में लंबित पड़ा हुआ है। 2018-19 में हर कंपनी को यूनिक एंटिटी नंबर देने का ऐलान किया गया था लेकिन अभी तक इस प्रस्ताव को मंजूरी भी नहीं मिली है। इन्हीं तरह के एेसे कर्इ तरह के बड़े एेलान थे, जिनपर काम होना था, लेकिन काम शुरू नहीं हो सका है।

एेलानों पर हो सकता है काम शुरू
प्राप्त जानकारी के अनुसार अब मोदी सरकार एेसे कर्इ एेलानों पर काम शुरू कर सकती है जिनपर पर अभी तक अमल नहीं लाया जा सका है। खास तौर पर उन प्रोजेक्ट्स पर जो आम जनता से जुड़े हुए हैं। नाम ना प्रकाशित करने पर सरकार से जुड़े सुत्रों ने बताया है कि सरकार एेसे कामों को जल्द शुरू सकती है जिनसे जनता को काफी फायदा होगा। एेसे कर्इ प्रोजेक्ट्स को चुनाव आचार संहिता शुरू होने से पहले स्टार्ट किया जा सकता है। अब देखने वाली बात होगी कि मोदी सरकार के लिए यह प्रोजेक्ट्स किस तरह से फायदे का सौदा साबित होंगे।

Home / Business / बजट विशेषः 40 फीसदी एेलानों पर नहीं हो सका है कोर्इ काम, सरकार ने की हैं पांच सालों में 600 घोषणाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो