आज से आपकी जिंदगी में हुए कई फेरबदल, बैंकों के समय से लेकर ब्याज दरों में हो गया बड़ा बदलाव

  • आज से टोल किराया महंगा हो गया है
  • इसके साथ ही कई जगह पर बैंकों का टाइम टेबल भी बदल गया

नई दिल्ली। 1 नवंबर यानी आज से आम जनता की जिंदगी में कई बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। इन बदलावों में बैंकिंग सेवाओं, डिजिटल भुगतान सहित कई अन्य चीजें शामिल हैं, जिनका सीधा असर आपसे है। आइए आपको बताते हैं कि आपकी जिंदगी में आज से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं-


एमडीआर का भुगतान

बैंक में खाता रखने वाले ग्राहकों को आज से डिजिटल भुगतान पर एमडीआर शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। इसके साथ ही आपको किसी भी तरह के एक्सट्रा शुल्क का पेमेंट नहीं करना होगा, लेकिन यह सुविधा सिर्फ उन ही संस्थानों को मिलेगी, जिनके टर्नओवर 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का है और उन्हें डिजिटल भुगतान किया गया हो। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में इसकी पेशकश की थी।


रेपो रेट के हिसाब से मिलेगा ब्याज

इसके अलावा देश के सरकारी बैंक एसबीआई ने एक लाख रुपये तक के जमा धन पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है। बैंक ने जमा पर ब्याज दर घटाने की घोषणा अक्टूबर में ही कर दी थी। इसके साथ ही बैंक ने बताया कि एक लाख रुपए से ज्यादा के बचत खाते में आपको ब्याज रेपो रेट के हिसाब से मिलेगा।


टोल प्लाजा पर करना होगा ज्यादा भुगतान

आपको बता दें कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर शुक्रवार से सफर करना पहले की तुलना में महंगा हो जाएगा। एनएचएआई ने जानकारी देते हुए बताया कि एक महीने के अंदर ही टोल की राशि को बढ़ाकर दोगुना कर दिया जाएगा। इसका सीधा असर करीब 40 हजार वाहन चालकों पर पड़ेगी।


बदल गया बैंकों का समय

देश में हुए पीएमसी घोटाले के बाद से महाराष्ट्र में बैंकों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव हो गया है। नए टाइम टेबल के मुताबिक, बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा। वहीं, कुछ बैंकों में सुबह 9 बजे से लेकर के दोपहर तक के 3 बजे तक कामकाज होगा। इसके साथ ही इन सभी बैंकों में पैसों का लेनदेन सिर्फ 3:30 बजे तक ही होगा।

Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned