scriptइस दीवाली नहीं दिखेंगे चीन से बने हुए लाइटिंग के सामान, सरकार के फैसले का असर | this festive season market of chinese lighting is going to be costly | Patrika News

इस दीवाली नहीं दिखेंगे चीन से बने हुए लाइटिंग के सामान, सरकार के फैसले का असर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 09, 2018 02:33:53 pm

Submitted by:

manish ranjan

भारतीय बाजारों में चीन के सामान की बीक्री हर साल लगातार घटती ही चली जा रही है। इस साल भी ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है।इस दीवाली नहीं दिखेंगे चीन से बने हुए लाइटिंग के सामान, सरकार के फैसले का असर

light

इस दीवाली नहीं दिखेंगे चीन से बने हुए लाइटिंग के सामान, सरकार के फैसले का असर

नई दिल्ली। भारतीय बाजारों में चीन के सामान की बीक्री हर साल लगातार घटती ही चली जा रही है। इस साल भी दीवाली पर ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है। इस दीवाली चाइनीज लाइटिंग और इलेक्ट्रिक आइटमों के बाजार में सन्नाटा है। इस साल भारतीय बाजारों में चाइनीज माल बहुत ही कम आया है और कीमते 35 से 40% तक अधिक बताई जा रही हैं। भारतीय बाजारों में चीन का बिजनेस सिमटता जा रहा है।
बाजारों में नहीं आ रहा चाइनीज माल
चाइनीज लाइटिंग और इलेक्ट्रिक आइटमों का भारतीय बाजारों में ना दिखने का मुख्य कारण इम्पोर्ट टैरिफ में हुई दोगुनी बढ़ोतरी और कंसाइनमेंट क्लियरंस में देरी को माना जा रहा हैं। बहुत से रॉ मैटीरियल पर भी भी ड्यूटी बढ़ाने के चलते घरेलू मैन्युफैक्चरर्स ने भी दामों मे बढ़ोतरी कर दी हैं। चाइनीज सामानों का भारतीय बाजार से गायब होने का एक कारण ट्रेड वार भी है। ट्रेड वार के चलते ही ये दीवाली चाइनीज सामानों के लिए सबसे खराब रहने वाली है। इस दीवाली भारतीय बाजारों में चाइनीज सामानों की जगमगाहट नहीं देखने को मिलेगी।
महंगा हुआ चाइनीज सामान
पिछली दिवाली के बाद से चाइनीज एलईडी लाइस दीवाली नहीं दिखेंगे चीन से बने हुए लाइटिंग के सामान, सरकार के फैसले का असरइट्स पर बेसिक कस्टम ड्यूटी दोगुनी हो चुकी है। जबकि काउंटरवेलिंग ड्यूटी, सेस और अन्य चार्जेज के साथ इम्पोर्ट कॉस्ट लगभग दोगुनी बढ़ा है। उसके बाद रुपए का गिरना और अमरीका के साथ चीन की ट्रेड वार सब ने मिलकर भारतीय बाजार में चाइनीज सामानों को गायब ही कर दिया। इतना ही नहीं जो माल एक महीने में आ जाता था उसकी डिलीवरी में दो महीने का समय लग रहा है। बाजारों में चाइनीज सामानों की कमी होने के कारण जो सामान मिल रहा है वो बहुज महंगा है। इसलिए बाजारों में इसकी बिक्री में बहुत ही कमी देखने को मिल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो