लोगों की सेवा करने के लिए एसबीआई दे रहा हर महीने 16 हजार रुपए, बस ये हैं शर्त

एसबीआई के इस सेवा से न सिर्फ आपकी कमाई होगी बल्कि आप ग्रामीण लोगों की भी मदद कर सकेंगे।

By: manish ranjan

Published: 22 Mar 2018, 02:38 PM IST

नई दिल्ली। हाल ही में देश के बैंकिंग सेक्टर में लगातार कई घोटाले सामने आए है। लेकिन इन सबके बीच बैंकिंग सेक्टर में बहुत कुछ साकारात्मक भी हुआ है। बैंक अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध दिखाई दे रहे है। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंंक भारतीय स्टेट बैंक भी अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसी सेवा लेकर आया है जिससे आप प्रति माह 16 हजार रुपए कमा सकते है। एसबीआई के इस सेवा से न सिर्फ आपकी अपनी कमाई होगी बल्कि आप ग्रामीण लोगों की भी मदद कर सकेंगे। यदि आप ग्रेजुएट और गांव के लोगों के लिए कुछ करना चाहते हैं तो एसबीआई की ये सेवा आपकी मदद कर सकती है।


शुरु हो चुकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

दरअसल एसबीआई यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप प्रोग्राम लेकर आया है। आप भी एसबीआई के इस प्रोग्राम के लिए रजिस्टर करके प्रतिमाह 16 हजार रुपए कमा सकते है। इसके लिए 2007-18 बैच के लिए एप्लीकेशंस लेने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। आप भी जल्द से जल्द से इसके लिए रजिस्टर करके आसानी से पैसे कमा सकते है।


क्या है योग्यता

एसबीआई का ये यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप प्रोग्राम 13 महीने का प्रोग्राम है। इसमें रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएट होना जरूरी है। एक बार आप इसमें प्रोग्राम में एनरोल करा लेते हैं तो फिर आपको अनुभवी एनजीओ के साथ मिलकर गांव में काम करने का मौका मिलेगा।


क्या करना होगा

इसके जरिए युवाओं को न सिर्फ एंटरप्रेन्योरशिप की कला सीखने को मौका मिलता है बल्कि उन्हे कई प्रोजेक्ट्स को लीड करने का भी मौका मिलता है। इसके साथ आपको गांवों के विकास में भागीदार बनने का मौक भी मिल रहा है। एसबीआई के इस प्रोग्राम के तहत गांव के बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ लोगों को आत्म निर्भर बनाने की ट्रेनिंग देना भी शामिल है। इसके साथ आप न सिर्फ खुद कमाई कर सकेंगे बल्कि लोगों की मदद भी कर सकेंगे।

manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned