scriptकरोड़ों कारोबारी हो जाए अलर्ट, GSTR-1फाइल करने की आखिरी तारीख आज | today is last date of filing gstr-1 form | Patrika News

करोड़ों कारोबारी हो जाए अलर्ट, GSTR-1फाइल करने की आखिरी तारीख आज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2018 02:42:27 pm

Submitted by:

manish ranjan

अगर आपने अभी तक जीएसटीआर-1 रिटर्न की फाइलिंग नहीं की है तो जल्दी करे। क्योंकि जीएसटीआर-1 रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख आज यानी 11 दिसंबर हैं।

gst

करोड़ों कारोबारी हो जाए अलर्ट,GSTR-1फाइल करने की आखिरी तारीख आज

नई दिल्ली। अगर आपने अभी तक जीएसटीआर-1 रिटर्न की फाइलिंग नहीं की है तो जल्दी करे। क्योंकि जीएसटीआर-1 रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख आज यानी 11 दिसंबर हैं। जिन लोगो ने अभी तक जीएसटीआर-1 फॉर्म की फाइलिंग नहीं की है वो जल्द से जल्द कर ले जाकर क्योंकि उनके पास जीएसटीआर-1 फॉर्म भरने के लिए सिर्फ आज का ही दिन हैं। अगर आप आखिरी तारीख निकल जाने के बाद फाइल करते हैं तो आपको पेनल्टी देनी पड़ेगी।

जीएसटीआर-1 इनके लिए भरना जरूरी

जिन कारोबारियों का टर्नओवर 1.50 करोड़ रुपए से अधिक है उनको नवंबर महीने की जीएसटीआर-1 रिटर्न 11 दिसंबर तक फाइल करनी है। आपको बता दें कि लेट रिटर्न फाइल करने से कारोबारियों की रेटिंग भी खराब होती है। दरअसल जीएसटीआर-1 आउटवर्ड सप्लाई की डिटेल देने के लिए बनाया गया है। यानी पिछले महीने में आपने जितनी भी सेल की है या सामान (वस्तुओं) का एक्सपोर्ट किया है उस सब की डिटेल आपको इसमें देनी होगी।

जीएसटीआर-1 में देनी होंगी ये जानकारी

जीएसटीआर-1 फॉर्म भरने के लिए आपको सरकार की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको इंट्रा स्टेट सेल की जानकारी (उसी राज्य या शहर के भीतर की गई बिक्री का ब्यौरा),इंटरस्टेट सेल (एक स्टेट से दूसरी स्टेटे में की गई सेल या बिक्री का ब्यौरा) कुल एक्सपोर्ट का ब्यौरा,अगर आपने ई-कॉमर्स ऑपरेटर के जरिए कोई सेल की है, उसकी भी जानकारी देनी होगी,अगर आपने टैक्स स्लैब में निल/ जीरो रेटेड या एग्जेम्पेटेड आइटम की सेल की है तो उसका ब्यौरा भी देना होगा।

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो