scriptट्रेड वाॅरः G20 में डोनाल्ड ट्रंप आैर शी जिनपिंग ने लिया बड़ा फैसला, टैरिफ बढ़ाने पर लगार्इ रोक | Trade war Trump and jinping agree to halt escalating trade war | Patrika News

ट्रेड वाॅरः G20 में डोनाल्ड ट्रंप आैर शी जिनपिंग ने लिया बड़ा फैसला, टैरिफ बढ़ाने पर लगार्इ रोक

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2018 10:18:25 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग ने ट्रेड वाॅर को आैर आगे न बढ़ाने का फैसला किया है।

Xi Jinping-Trump

ट्रेड वाॅरः G20 में डोनाल्ड ट्रंप आैर शी जिनपिंग ने लिया बड़ा फैसला, टैरिफ बढ़ाने पर लगार्इ रोक

नर्इ दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग ने ट्रेड वाॅर को आैर आगे न बढ़ाने का फैसला किया है। न्यूज एजेंसी राॅयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों देशों ने एक दूसरे से आयात होने वाले सामानों पर टैरिफ न लगाने का फैसला लिया है। दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाआें की बीच यह समझौता शनिवार को अर्जेंटीना में चल रहे G20 देशों की बैठक में हुआ। G20 समिट के साइडलाइन में होने वाले दोनों राष्ट्रपतियों के लिए एक साथ होने वाले डीनर पर पूरी दुनिया की नजर थी। दोनों नेताआें ने नजदीकी भविष्य में एक दूसरे पर किसी भी तरह के टैरिफ न लगाने का फैसला लिया है।


चीन पर 1 जनवरी से लगने वाला टैरिफ को वापस लिया अमरीका

व्हाइट हाउस ने इस दोनों राष्ट्रपतियों के बीच हुए बैठक को सफल घोषित किया। व्हाइट हाउस ने कहा कि पहले से ही प्रस्तावित करीब 200 अरब डाॅलर के टैरिफ को नहीं लगाने का फैसला लिया है। पहले इसे 1 जनवरी 2019 से लगाने का फैसल लिया गया था। इसके बदले में अमरीका चाहता है कि इंटेलेक्चुअल प्राॅपर्टी पर खतरा, साइबर खतरा व नाॅन टैरिफ बैरियर पर चीन उसकी बात मान ले। चीन को लेकर ये तीनों विषयों पर ट्रंप की नजर लगातार बनी हुर्इ है।


दोनों देशों पर है निवेशकों की नजर

ट्रंप की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि, “यह दोनों के लिए बेहद अच्छी बैठक रही। चीन व अमरीका के बीच असीम संभावनाएं हैं। यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ काम करने का मौका मिला।” दोनों देशों के बीच चल रहे ट्रेड वाॅर पर दुनियाभर के निवेशकों की पैनी नजर है। दोनों राष्ट्रपतियाें के बीच हुर्इ यह बैठक तय समय से अधिक होते हुए करीब 2 घंटे तक चला।


बैठक से पहले ट्रंप ने दी थी चीन को चेतावनी

गौरतलब है कि करीब बीते एक साल से दोनों देशों के बीच चल रहे ट्रेड वाॅर के बाद दोनों राष्ट्रपतियाें के बीच आमने-सामने से यह पहली वार्ता है। बैठक से पहले ही ट्रंप ने चेतावनी दिया था कि यदि यह निराशाजनक बैठक होती है तो चीन को इस भुगतान आैर अधिक टैरिफ के रूप में करना पड़ सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो