scriptप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेटियों को दे रहे सुकन्या अकाउंट में 10 हजार रुपए! | truth behind viral message pm modi giving 10 thousand rupees to girl | Patrika News
कारोबार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेटियों को दे रहे सुकन्या अकाउंट में 10 हजार रुपए!

पीएम मोदी ने हाल ही में अपनी पसंदीदा योजना सुकन्या समृद्ध‍ि योजना में कई बड़े बदलाव किए हैं। जिसके बाद से ही एक मैसेज वॉट्सऐप और सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

नई दिल्लीSep 27, 2018 / 10:08 am

manish ranjan

pm modi

पीएम मोदी बेटियों को दे रहे सुकन्या अकाउंट में 10 हजार रुपए!

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने हाल ही में अपनी पसंदीदा योजना सुकन्या समृद्ध‍ि योजना में कई बड़े बदलाव किए हैं। जिसके बाद से ही एक मैसेज वॉट्सऐप और सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि सुकन्या समृद्ध‍ि योजना के तहत पीएम मोदी हर 1 से 18 साल की बेटी को 10 हजार रुपए दे रहे हैं। आइए जानते हैं इस वायरल मैसेज में कितना सच और कितना झूठ हैं।

मांगी जाती है आपकी जानकारी
आजकल वॉट्सऐप पर खूब फॉरवर्ड हो रहे इस मैसेज में पहले पैसे देने की बात कही जा रही है उसके बाद मैसेज के नीचे दिए गए लिंक पर क्ल‍िक करने को कहा जा रहा हैं।लिंक पर क्ल‍िक करते ही एक विंडो खुलता है। इसमें प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्ध‍ि योजना लिखा होता है साथ में एक फॉर्म भी खुलता है। जहां कन्या का नाम, आवेदक का नाम, उम्र और राज्य चुनना होता है।जैसे ही आप ये डिटेल्स एंटर करते हैं, तो आपके सामने मैसेज आता है। आपका आवेदन सफलतापूर्वक प्राप्त हो गया है। वेरीफ‍िकेशन के लिए आपको 10 ग्रुप में अथवा दोस्तों को यह मैसेज वॉट्सऐप पर शेयर करना होगा।

वायरल हो रहा है मैसेज
अगर आप भी इन मैसेज को पढ़ रहे है और फॉरवर्ड कर रहे है तो आपको बता दे की ये मैसेज पूरी तरह से फेक हैं। इस मैसेज में दी गई वेबसाइट का लिंक फर्जी है। http://sukanya.online-yojna-registration.in/ इस लिंक को अगर आप देखेंगे, तो यह किसी भी तरह से सरकार से नहीं जुड़ा हुआ है। पीएम मोदी ने सुकन्या समृद्ध‍ि योजना के तहत लड़कियों को किसी भी तरह से पैसे देने की बात नहीं कही है। मैसेज का यह दावा कि इस स्कीम के तहत सरकार 10 हजार रुपए दे रही है पूरी तरह गलत है। सुकन्या समृद्ध‍ि योजना बेटियों के भविष्य की सुरक्षा की खातिर शुरू की गई है। इसमें आपको 8.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। इसके अलावा कोई भी ऐसी घोषणा सरकार की तरफ से नहीं की गई है।

यहां से ले सुकन्या समृद्ध‍ि योजना की जानकारी
आप सुकन्या समृद्ध‍ि योजना की जानकारी https://www.india.gov.in/sukanya-samriddhi-yojna पर पहुंचकर ले सकते हैं। इसके अलावा अन्य सरकारी वेबसाइट्स पर भी जानकारी मिलेगी। आप किसी भी मैसेज को 10 ग्रुप में भेज कर या 10 दोस्तों को भेज कर आप उसका लाभ नहीं उठा सकते। हर सरकारी योजना का फायदा उठाने के लिए तय नियम व शर्ते हैं। उन नियम व शर्तों के बाद ही आप उनका लाभ हासिल कर सकते हैं। ऐसे लिंक पर क्ल‍िक कर अपनी जानकारी किसी को ना दे। आपकी जानकारी का गलत फायदा भी उठाया जा सकता है।

Home / Business / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेटियों को दे रहे सुकन्या अकाउंट में 10 हजार रुपए!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो