scriptमोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए जापानी कंपनियां लगाएंगी बोली, एक लाख करोड़ की है लागत | two japanese companies in bidding process for Modi's project | Patrika News
कारोबार

मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए जापानी कंपनियां लगाएंगी बोली, एक लाख करोड़ की है लागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट जोरों शोरों से चल रहा है। एक लाख करोड़ रुपए की परियोजना ‘बुलेट ट्रेन’ बहुत जल्द पूरी हो जाएगी।

नई दिल्लीDec 17, 2018 / 01:03 pm

manish ranjan

Narendra Modi

मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए जापानी कंपनियां लगाएंगी बोली, एक लाख करोड़ की है लागत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट जोरों शोरों से चल रहा है। एक लाख करोड़ रुपए की परियोजना ‘बुलेट ट्रेन’ बहुत जल्द पूरी हो जाएगी। इस परियोजना को पूरा करने के लिए जापानी कंपनी हिताची का सहयोग लिया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट से जुड़ी देश की सबसे बड़ी रेलवे कोच बनाने वाली कंपनी, BEML के चेयरमैन डीके होटा ने कहा कि हम चाहते हैं कि 60 कोच अपने देश में तैयार किए जाएं।


जापानी कंपनियां लगाएंगी बोली

जापान की दो दिग्गज कंपनियां हिताची और कावासाकी जापान सरकार समर्थित अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना का मुख्य ठेका लेने के लिए बोली लगाएंगी। इस संदर्भ में BEML के चेयरमैन ने कहा कि ‘हमने 60 कोच को घरेलू स्तर पर बनाने के लिए अपना अनुरोध जमा कर दिया है।’ इस परियोजना का मूल्य एक लाख करोड़ रुपए है, जिसमें 24 रैक यानी 240 कोच शामिल हैं। बीईएमएल के अधिकारी विनिर्माण के मामले में वस्तुस्थिति का जायजा लेने के लिए जापान में हिताची के कारखाने तक हो आए हैं।


बीईएमएल को मिला 3,015 करोड़ रुपए का ठेका

बीईएमएल मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत बुलेट ट्रेन के डिब्बों को देश में बनाने पर जोर दे रहा है। पिछले कुछ समय में बीईएमएल के रेलवे और मेट्रो के डिब्बे बनाने के कारोबार में काफी तेजी आई है। कंपनी हर साल रेलवे को लगभग 800 डिब्बे और मेट्रो को लगभग 300 डिब्बे सप्लाई कर रही है। कंपनी को मुंबई मेट्रो कॉरिडोर के लिए 3015 करोड़ रुपए का एक ठेका भी मिला है। कंपनी मुंबई मेट्रो के लिए 378 मेट्रो कार बनाएगी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए जापानी कंपनियां लगाएंगी बोली, एक लाख करोड़ की है लागत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो