scriptयूपी आैर दिल्ली में होता है पेट्रोल-डीजल के नाम पर सबसे ज्यादा फ्राॅड | UP and Delhi have the highest fraud in the name of petrol and diesel | Patrika News
कारोबार

यूपी आैर दिल्ली में होता है पेट्रोल-डीजल के नाम पर सबसे ज्यादा फ्राॅड

पिछले महीने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल पंप फ्रॉड की रैंकिंग साझा की थी, जिसमें दिल्ली का तीसरा स्थान था।

नई दिल्लीJul 07, 2018 / 07:24 pm

Saurabh Sharma

pradhan

यूपी आैर दिल्ली में होता है पेट्रोल-डीजल के नाम पर सबसे ज्यादा फ्राॅड

नर्इ दिल्ली। जहां एक आेर देश की जनता पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि से परेशान हैं। वहीं एक रिपोर्ट आपको आैर भी ज्यादा परेशान कर सकती है। क्याेंकि इस रिपोर्ट में धर्मेंद्र प्रधान बड़े ही चौंकाने वाले खुलासे किए थे। पिछले महीने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल पंप फ्रॉड की रैंकिंग साझा की थी, जिसमें दिल्ली का तीसरा स्थान था। दिल्ली में अप्रैल 2014 से दिसंबर 2017 तक शॉर्ट फ्यूलिंग के 785 मामले सामने आए। उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की रैंकिंग दिल्ली से ऊपर थी। एेसे में आप लोगों को कर्इ सावधानियां बरतने की जरुरत है। आज हम आपको कुछ एेसे ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं…

ये भी पढ़ेः- संयुक्त राष्ट्र के शांति स्थापना बजट में की करीब 4200 करोड़ रुपए की कटौती

मशीन पर दीजिये पूरा ध्यान

ज्यादा ईंधन भराने पर शॉर्ट फ्यूलिंग की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है। मान लीजिए आपने 1500 का पेट्रोल डालने को कहा। वर्कर ने 500 का भरा और रोक दिया। जब आपने दोबारा 1000 का भरने को कहा तो उसने बिना रीस्टार्ट किए 1000 का भर दिया। ऐसे में आपका 500 रुपए का नुकसान हो गया। ऐसे ही तरीके निकालकर शॉर्ट फ्यूलिंग की जाती है। जीरो मशीन पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। ताकि आपसे कोर्इ इस तरह का फ्राॅड ना कर सके।

इस तरीके से भी करें जांच
दरअसल कई बार पेट्रोल पंप पर नॉजल में छेड़छाड़ करके 100 से 150 एमएल तक ईंधन में हेरफेर की जाती है। ऐसे में शक होने पर पांच लीटर टेस्ट करना चाहिए। पेट्रोल पंप पर 5 लीटर का एक प्रमाणित बर्तन होता है। आप उसमें 5 लीटर पेट्रल/डीजल डलवाकर जांच सकते हैं कि नाप सही है या नहीं। हमेशा ईंधन का सेलिंग प्राइस जरूर चेक करें। डीलर को प्राइस डिस्प्ले करना चाहिए। डीलर ज्यादा धनराशि नहीं ले सकता है। डिस्प्ले की गई कीमत से चार्ज की कई कीमत का मिलान करना चाहिए।

Home / Business / यूपी आैर दिल्ली में होता है पेट्रोल-डीजल के नाम पर सबसे ज्यादा फ्राॅड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो