1 फरवरी से अब सवर्णों को मिलेगा आरक्षण, बस करना होगा ये काम

1 फरवरी से अब सवर्णों को मिलेगा आरक्षण, बस करना होगा ये काम

Manish Ranjan | Publish: Jan, 21 2019 12:07:22 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

केंद्र सरकार ने आदेश जारी करते हुए बताया कि सामान्य वर्ग के गरीब तबके को 1 फरवरी 2019 से शिक्षा और नौकरी में आरक्षण मिलने लगेगा।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आदेश जारी करते हुए बताया कि सामान्य वर्ग के गरीब तबके को 1 फरवरी 2019 से शिक्षा और नौकरी में आरक्षण मिलने लगेगा। गुजरात और झारखंड में ये कानून पहले ही लागू हो चुका है, लेकिन अब 1 फरवरी से ये काननू उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में भी लागू हो जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस बिल को 13 जनवरी को अपनी मंजूरी दे दी थी। इससे पहले ये बिल 9 जनवरी को संसद से पास हुआ था।


शिक्षा और नौकरी में मिलेगा आरक्षण

आपको बता दें कि मोदी सरकार के इस कानून के तहत सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा। इसलिए अब गरीब सवर्णों को शिक्षा और नौकरी के लिए बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।


आरक्षण लेने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा-

1. 1000 वर्म फीट से बड़ा घर ना हो

2. म्यूनिसिपिटी एरिया में 100 गज से बड़ा घर ना हो

3. 5 एकड़ से ज्यादा खेती लायक जमीन ना हो

4. नॉन नोटिफाइड म्यूनिसिपल एरिया में 200 गज से बड़ा घर ना हो

5. 10 फीसदी आरक्षण पर ये राज्य लगा चुके हैं मुहर


इन लोगों ने आरक्षण का किया विरोध

10 फीसदी आरक्षण देश के कुछ राज्यों में मुहर लग गई है, जिसमें उत्तर प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और झारखंड शामिल हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस व्यवस्था को लागू करने से इनकार कर दिया है। वहीं, डीएमके प्रमुख ने एमके स्टालिन ने भी गरीबी आधारित आरक्षण का विरोध किया है।


चाहिए होगा संपत्ति का प्रमाण पत्र

आपको बता दें कि अगर कोई भी सवर्ण उम्मीदवार आरक्षण लेना चाहता है तो उसे संपत्ति का प्रमाण पत्र देना होगा। इसके बाद ही वह इस आरक्षण का लाभ उठा सकता है। यह प्रमाण पत्र तहसीलदार या इससे उच्च अधिकारी द्वारा जारी होना चाहिए।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned