scriptसब्जियों की महंगाई ने बिगाड़ा किचेन का बजट, दोगुने रुपए हो रहे हैं खर्च | Vegetable inflation has spoiled kitchen budget, expenses are doubled | Patrika News

सब्जियों की महंगाई ने बिगाड़ा किचेन का बजट, दोगुने रुपए हो रहे हैं खर्च

Published: Oct 19, 2019 12:59:00 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

सब्जियों की महंगाई दर बीते महीने सितंबर में 15 फीसदी बढ़ी
खुदरा दुकानों पर सब्जियों के दाम दोगुना से ज्यादा बढ़े
शुक्रवार को प्याज के खुदरा भाव थे 52 रुपए प्रति किलो

Vegetable Inflation

नई दिल्ली। मानसून की विदाई के बाद देश की प्रमुख मंडियों में प्याज, टमाटर समेत हरी सब्जियों की आवक में सुधार होने की संभावनाओं के बीच इनकी आसमान छूती महंगाई पर ब्रेक जरूर लग गया है, लेकिन खुदरा कीमतें अभी भी इतनी ऊंची है कि रसोई का बजट बिगड़ गया है। इसमें लहसुन के दाम आसमान पर पहुंचने से मुश्किल और बढ़ी है और गृहणियों के किचेन का बजट दोगुना बढ़ गया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सब्जियों की महंगाई दर बीते महीने सितंबर में 15 फीसदी बढ़ी है वहीं खुदरा दुकानों पर सब्जियों के दाम दोगुना से ज्यादा बढ़े हैं।

यह भी पढ़ेंः- लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं

खुदरा कीमतें अभी भी आसमान पर
प्याज और टमाटर की कीमतों को नियंत्रण में रखने की सरकार की कोशिशों के बावजूद देश के प्रमुख शहरों में उपभोक्ताओं को प्याज 50 रुपए प्रति किलो से ऊपर के भाव पर मिल रहा है और टमाटर 60-80 रुपए किलो बिक रहा है। लहसुन 250-300 रुपए प्रति किलो है। अन्य हरी सब्जियों के दाम भी काफी ऊंचे हैं। इधर, आलू के दाम में भी वृद्धि होने लगी है।

यह भी पढ़ेंः- आरटीआई से खुलासा : 31 फीसदी मेल, 33 फीसदी पैसेंजर गाड़ियां रहीं लेट!

500 रुपए की सब्जियों के चुकाने पड़ रहे हैं 1000 रुपए
मंडावली निवासी गृहणी सारिका ने बताया कि दो महीने पहले जितनी सब्जियां 500 रुपए में आती थीं, उतनी ही सब्जियों के लिए अब 1,000 रुपए से ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है, जिससे किचेन का बजट बिगड़ गया है। उन्होंने कहा कि टमाटर, प्याज और लहसुन के दाम में वृद्धि तो हुई ही है, लौकी, गोभी, परवल व अन्य हरी सब्जियों के दाम भी काफी बढ़ गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- नए शिखर पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार, 1.87 अरब डॉलर की हुई वृद्धि

प्याज के दाम 50 से 60 रुपए प्रति किलो
उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई खाद्य वस्तुओं की खुदरा कीमत सूची के अनुसार, शुक्रवार को देश की राजधानी दिल्ली में प्याज का खुदरा भाव 52 रुपए किलो था, जबकि पिछले महीने 18 सिंतबर को भी प्याज का भाव 52 रुपए किलो ही था। हालांकि इस एक महीने के दौरान मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, प्याज का खुदरा भाव 60 रुपए प्रति किलो तक उछला।

यह भी पढ़ेंः- दूसरी तिमाही में RIL को करीब 12 फीसदी का मुनाफा, 1.48 लाख करोड़ रुपए की हुई कमाई

60 रुपए तक उछले टमाटर के दाम
इस कीमत सूची के अनुसार, टमाटर का खुदरा भाव दिल्ली में शुक्रवार को 56 रुपए प्रति किलो था जबकि एक महीने पहले 18 सिंबर को 36 रुपए किलो था। इस प्रकार पिछले महीने के मुकाबले टमाटर अभी भी 20 रुपए महंगा है, जबकि पिछले दिनों टमाटर का दाम 60 रुपए किलो तक उछला। मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि दिल्ली में मदर डेयरी ने अपने सफल आउटलेट पर 55 रुपए प्रति किलो से ऊंचे भाव पर टमाटर नहीं बेचने का आश्वासन दिया है।

यह भी पढ़ेंः- अध्यात्मिक गुरू की कंपनियों पर छापा, 500 करोड़ की अघोषित संपत्ति का खुलासा

कुछ इस तरह हैं आजादपुर में थोक भाव
एपीएमसी (एग्रीक्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी) की आधिकारिक कीमत सूची के अनुसार, दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी में प्याज का थोक भाव शुक्रवार को 17.50-35 रुपए प्रति किलो था जबकि आवक 703.5 टन थी। वहीं, टमाटर का थोक भाव 12-40 रुपए प्रति किलो था और आवक 349.7 टन थी। आजादपुर मंडी में आलू का थोक भाव 6-24 रुपए प्रति किलो था जबकि इसकी आवक 1,478.1 टन थी।

यह भी पढ़ेंः- मार्क जुकरबर्ग का बड़ा बयान, फेसबुक पर आने वाले विज्ञापनों में नहीं होती पूरी सच्चाई

जल्द सुधार की उम्मीद
आजादपुर एपीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि प्याज और टमाटर के प्रमुख उत्पादक प्रदेशों में खेतों से पानी उतरने के बाद अब आने वाले दिनों में इनकी आवक में सुधार होने की उम्मीद है। इसी हफ्ते जारी खुदरा महंगाई दर के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, बीते महीने सितंबर में सब्जियों की महंगाई दर में सितंबर 2018 के मुकाबले 15.40 फीसदी की वृद्धि हुई जबकि खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर में 5.11 फीसदी का इजाफा हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो