scriptचांद पर विक्रम लैंडर को करनी थी ब्रह्मांड की सबसे कीमती हीलियम 3 की खोज | Vikram Lander had to discover most precious helium 3 on moon | Patrika News

चांद पर विक्रम लैंडर को करनी थी ब्रह्मांड की सबसे कीमती हीलियम 3 की खोज

Published: Oct 11, 2019 02:51:54 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

चांद से एक टन हीलियम 3 का उत्पादन और पृथ्वी तक लाने का खर्च तीन अरब डॉलर
1 टन हीलियम-3 की कीमत 5 अरब डॉलर, ढाई लाख टन हीलियम 3 लाना मुमकिन

vikram_lander_1.jpeg

नई दिल्ली। भारत का मिशन चंद्रयान 2 चांद की कक्षा में स्थापित हो गया है। भले ही विक्रम लैंडर का अभी तक कुछ भी ना पता चला हो, लेकिन अब भी भारत को चंद्रयान से काफी उम्मीदें हैं। वहीं अगर विक्रम लैंडर सॉफ्ट लैंड करने में कामयाब हो जाता तो भारत को बड़ी कामयाबी हाथ लगती। यह कामयाबी इतनी बड़ी होती कि पूरा विश्व भारत के सामने झुक जाता। वास्तव में विक्रम लैंडर का असली काम हीलियम 3 की खोज करना था। अगर वो हीलियम की खोज करने में कामयाब हो जाता तो भारत दुनिया की सबसे मजबूत इकोनॉमी बनने की ओर तेजी से बढ़ जाता। आइए आपको भी बताते हैं कैसे…

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल की कीमत में 12 पैसे की कटौती, डीजल 15 पैसे प्रति लीटर सस्ता

हीलियम की खोज करता विक्रम लैंडर
भारत का चंदयान 2 के लैंडर विक्रम का असली काम काफी बड़ा और ऐतिहासिक होता। वो था चांद पर हीलियम-3 की खोज। जानकारों की मानें तो हीलियम 3 कई ऊर्जा जरूरत पूरी कर सकता है। हीलियम 3 की खोज के लिए भारत का चंद्रयान के विक्रम लैंडर को चांद के साउथ पोल के बीच में सॉफ्ट लैंड करना था। लेकिन रास्ते में ही संपर्क टूट गया। अभी तक इसरो विक्रम से संपर्क नहीं साध सका है। इस पर सिर्फ अमरीका, रूस, जापान की नहीं बल्कि चीन की भी नजरें टिकी हुई थी। जानकारों की मानें तो इसी हीलियम के लिए भविष्य में वर्ल्ड वॉर-3 भी हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः- आज से सफल आउटलेट्स पर टमाटर मिलेंगे सस्ते, सरकार ने किया पूरा इंतजाम

चीन पहले ही हीलियम 3 की खोज में है जुटा
चीन पहले से चांद के निचले हिस्से में अपना स्पेसक्राफ्ट लांच कर चुका है। चीन से इसकी लॉन्चिंग 8 दिसंबर को शियांग सैटलाइट लॉन्च सेंटर से की थी। यह लो फ्रिक्वेंसी रेडियो एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेशन की मदद से चांद के पिछले हिस्से की सतह की संरचना और मौजूद खनिजों के बारे में पता लगाएगा। खासकर हीलियम 3 का। चीन के यहां पर पहुंचने के बाद भारत यहां पहुंचने का प्रयास कर रहा है। चंद्रयान 2 के पहुंचने के बाद चीन की मुश्किलें काफी बढ़ जाएंगी।

यह भी पढ़ेंः- एडीआर रिपोर्ट: भाजपा ने 2014 में महाराष्ट्र, हरियाणा चुनाव में सबसे ज्यादा खर्च किए

क्या है हीलियम 3?
हीलियम 3 सामान्य हीलियम का आइसोटोप है। सामान्य हीलियम में दो प्रोटॉन दो इलेक्ट्रान और दो न्यूट्रॉन होते हैं। वहीं हीलियम 3 में सामान्य हीलियम की तुलना में एक न्यूट्रॉन कम होता है। यानी 2 इलेक्ट्रान, 2 प्रोटॉन और एक न्यूट्रॉन। भूमण्डल में हीलियम 3 लगभग 0.000137 फीसदी की मात्रा में प्राकृतिक रूप से पाई जाती है। अमूमन यह चांद पर ही पाई जाती है। ऐसा माना जाता है की सूर्य की हवाएं जब चन्द्रमा की जमीन से टकराती हैं तो इसमें हीलियम 3 चन्द्रमा की मिट्टी में कैद हो जाती है।

यह भी पढ़ेंः- ट्रेड डील में पाॅजिटिविटी आने से शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, सेंसेक्स में 446 अंकों की तेजी

चांद से पृथ्वी पर हीलियम लाने का खर्च
जानकारों की मानें तो हीलियम-3 गैस के एक टन का उत्पादन और पृथ्वी तक लाने का खर्च तीन अरब डॉलर हो सकता है। चांद से हीलियम-3 लाने के लिए रॉकेट्स, उपग्रहों आदि के विकास में 20 अरब डालर के निवेश का आकलन है। जानकारों के अनुसार चांद पर इतना हीलियम-3 है कि आने वाले दस हजार साल तक पृथ्वी पर ऊर्जा कभी कमी नहीं होगी।

यह भी पढ़ेंः- गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर अमृतसर-स्टैन्स्टेड मार्ग पर उड़ान शुरू करेगा एयर इंडिया

इतनी है एक टन हीलियम 3 की कीमत
अब अगर किसी देश के पास हीलियम 3 आ जाए तो वो दुनिया का सबसे अमीर देश भी हो सकता है। एक टन हीलियम-3 की कीमत करीब 5 अरब डॉलर के करीब बताई जा रही है। चांद से ढाई लाख टन हीलियम 3 लाई जा सकती है। जिसकी कीमत अनुमान लाखों करोड़ डॉलर है।

यह भी पढ़ेंः- एक लाख रुपए से ज्यादा का टिकट खरीदने के बाद भी नहीं कर पाए इस स्पेशल ट्रेन का सफर

आखिर पृथ्वी पर क्यों नहीं पाई जाती हीलियम?
भूमण्डल में प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली हीलियम 3 अधिकतर पृथ्वी में यूरेनियम और थोरियम के अल्फा डीके से सामान्य हीलियम में बदल जाती है। पृथ्वी पर बहुत ही सशक्त चुंबकीय क्षेत्र हैं, जो की सूरज की हवाओं द्वारा हीलियम 3 पृथ्वी पर नहीं आने देती। इसे कृतिम रूप से बनाने के लिए ट्रिटियम हाइड्रोजन का एक रेडियोधर्मी आइसोटोप है और आमतौर पर परमाणु रिएक्टर में न्यूट्रॉन के साथ लिथियम 6 पर बमबारी कर बनाया जाता है। जितनी भी हीलियम 3 बनती है सब लगभग इसी तरीके से बनती है। अगर हम दो हीलियम 3 के परमाणुओं को न्यूक्लियर फ्यूजऩ से सामान्य हीलियम में बदल दें तो इसमें बहुत ऊर्जा पैदा होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो