RBI ने शुरू की नई पहल, दिव्यांग लोग भी ऐसे कर सकेंगे नोट की पहचान

बैंक ऐसा स्पेशल एप लेकर आने वाला है, जिससे नेत्रहीन भी आसानी से नोट पहचान सकेंगे।

By: Saurabh Sharma

Published: 30 Dec 2018, 06:17 PM IST

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश के दिव्यांगों के लिए नई सौगात लेकर आया है। बैंक ऐसा स्पेशल एप लेकर आने वाला है, जिससे नेत्रहीन भी आसानी से नोट पहचान सकेंगे। आज के समय में नेत्रहीन लोग नोट को पहचानने के लिए नोटों की छपाई को स्पर्श करके देखते हैं।


जून में की थी घोषणा

आज के समय में देश में 10, 20, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपये के नोट चलन में हैं। जून, 2018 में रिजर्व बैंक ने घोषणा की थी कि वह दृष्टिबाधित लोगों की सुविधा के लिए नई डिवाइस या मैकेनिज्म डेवलप करेगा जिससे उन्हें नोट पहचानने में आसानी हो।


हाथ से चलेगा यह उपकरण

निविदा दस्तावेज में कहा गया है कि हाथ से चलने वाला यह उपकरण/ तंत्र नोटों के मूल्यवर्ग की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। जब भी बैंक नोट को इसके सामने/ पास/ इसके अंदर या उससे होकर गुजारा जाए तो कुछ ही सेकंड (2 सेकंड या उससे भी कम समय) में हिन्दी/ अंग्रेजी में मूल्य वर्ग की जानकारी मिलनी चाहिए अर्थात यह पता चलना चाहिए कि नोट कितने का है।


सॉफ्टवेयर पर है आधारित

समाधान पूरी तरह से सॉफ्टवेयर आधारित हो सकता है, जो मोबाइल फोन या हार्डवेयर की मदद से या दोनों के संयोजन से चलने में सक्षम हो। यदि समाधान हार्डवेयर आधारित समाधान हो तो बैटरी से चलने वाला, रिचार्ज हो जाने वाला, छोटा और पकड़ने में आरामदायक हो। साथ ही उसे अतिरिक्त रोशनी की जरूरत नहीं होनी चाहिए।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

pm modi RBI India
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned