scriptइस दिलचस्प सर्वे से जानिए कि पुरुष-महिलाओं के वेतन में कितना अंतर | What is the difference between the salary of a male and female | Patrika News

इस दिलचस्प सर्वे से जानिए कि पुरुष-महिलाओं के वेतन में कितना अंतर

Published: Feb 16, 2016 04:08:00 pm

10 में से सात बालिग लोगों का कहना था कि नियोक्ता द्वारा समान कार्य के लिए महिलाओं और पुरुषों को समान वेतन दिया जाता है

pay the money

getting certificates

नई दिल्ली। अमरीका की करियर रिसोर्स वेबसाइट ग्लासडोर द्वारा 7 विकसित देशों में किए गए सर्वेक्षण में 70 फीसदी लोगों का कहना था कि पुरुषों और महिलाओं को समान वेतन मिलता है। यह सर्वेक्षण अमरीका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड तथा स्विट्जरलैंड में किया गया। सर्वेक्षण में शामिल 10 में से सात बालिग लोगों का कहना था कि नियोक्ता द्वारा समान कार्य के लिए महिलाओं और पुरुषों को समान वेतन दिया जाता है।

सर्वेक्षण में शामिल 70 प्रतिशत महिलाओं ने माना है कि नियोक्ता महिलाओं और पुरुषों को समान वेतन देते हैं। वहीं यह राय जताने वाले पुरुषों की संख्या 77 प्रतिशत थी। इस बीच, विश्व आर्थिक मंच की वैश्विक स्तर पर पुरुषों और महिलाओं में भेदभाव पर एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्यस्थल पर इस भेदभाव को समाप्त करने में 80 साल से अधिक का समय लगेगा।

ग्लासडोर के सर्वेक्षण में यह जिक्र किया गया है कि महिलाओं और पुरुषों के वेतन में समानता अभी भी एक बड़ा मुद्दा है। वैश्विक स्तर पर इसको लेकर चर्चा होती रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो