ऑनलाइन कंसल्टिंग में पुरूषों के मुकाबले महिलाएं आगे, 18 से 25 साल के लोग हैं सबसे ज्यादा जागरूक

  • आज के समय में कोई भी क्षेत्र हो या कोई भी काम महिलाएं किसी भी मायने में पुरूषों से कम नहीं हैं
  • ऑनलाइन कंसल्टिंग के क्षेत्र में भी महिलाओं ने पुरूषों को पीछे छोड़ दिया है
  • पिछले 6 महीनों में 51 फीसदी महिलाएं और 49 फीसदी पुरूषों ने इस प्लेटफॉर्म का यूज किया है

By: Shivani Sharma

Published: 16 May 2019, 02:55 PM IST

नई दिल्ली। आज के समय में कोई भी क्षेत्र हो या कोई भी काम महिलाएं किसी भी मायने में पुरूषों से कम नहीं है। समाज में आगे बढ़कर पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाली महिलाएं आज हर क्षेत्र में नए मुकाम हासिल कर रही हैं। इसके साथ ही सरकार भी महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर नई योजनाएं लेकर आती रहती है। पढ़ाई से लेकर राजनीति तक में महिलाओं ने अपना परचम लहराया है। इन सबके बाद ऑनलाइन कंसल्टिंग के क्षेत्र में भी महिलाओं ने पुरूषों को पीछे छोड़ दिया है।


डॉकप्राइम.कॉम ने हासिल किया नया मुकाम

आपको बता दें कि ईटेकएसेज़ मार्केटिंग एंड कंसल्‍टिंग प्राइवेट लिमिटेड 6 महीने पहले अपना नवीनतम हेल्‍थकेयर उपक्रम डॉकप्राइम.कॉम का बाजार में उतारा था, जिससे कि लोगों को असानी से ऑनलाइन कंसल्टिंग की सुविधा मिल सके। डॉकप्राइम.कॉम ने महज 6 महीनों में ही एक नया रिकॉर्ड बनाया है। डॉकप्राइम.कॉम पर प्रति माह 1 मिलियन यूनिक विजिटर्स विजिट करते हैं। इस प्लेटफॉर्म की खास बात यह है कि आप इसकी मदद से घर में बैठे ही फ्री में चिकित्सा परामर्श ले सकते हैं। पिछले 6 महीनों में 51 फीसदी महिलाएं और 49 फीसदी पुरूषों ने इस प्लेटफॉर्म का यूज किया है।


ये भी पढ़ें: ITR में अटके पड़े रिफंड में मिलेगी राहत, 16 मई से अपील मामलों में शुरू होगी सुनवाई


युवाओं में तेजी से बढ़ रहा इस प्लेटफॉर्म का क्रेज

प्रिवेंटिव हेल्‍थकेयर पैकेज और डायग्नोस्टिक लैब में अपॉइंटमेंट के लिए कैशलेस सेवाएं प्रदान करने वाला यह प्‍लेटफॉर्म तेजी से युवाओं की पसंद बन रहा है। डॉकप्राइम पर आने वाले यूनिक विजिटर्स में सबसे ज्यादा 18-25 साल तक के युवा शामिल हैं। 18 से लेकर 25 साल तक के युवाओं में इस बेवसाइट का क्रेज काफी देखा गया है। इनकी संख्या 52 फीसदी है। यह प्लेटफॉर्म सभी के लिए काफी मददगार शामिल हो रहा है। इस प्लेटफॉर्म की मदद से लोगों को फ्री में अच्छी सलाह मिल रही है, जिसके कारण यह लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है।


60 साल के लोगों में भी बढ़ रहा इंटरनेट का प्रयोग

इसके अलावा अगर हम 25 से 40 साल तक के युवाओं की बात करें तो उनकी संख्या 40 फीसदी है। 25 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में भी इंटरनेट का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। आज के समय में सभी लोग इंटरनेट पर पूरी तरह से आश्रित हो गए हैं। बिना इंटरनेट के लोगों के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसके अलावा 40 से 60 साल वालों की बात करें तो उसमें भी 14 फीसदी लोगों ने हमारे प्लेटफॉर्म पर आकर ऑनलाइन डॉक्टर की सलाह ली है। आज के समय में घर बैठे अच्छे डॉक्टर की सलाह मिल जाना काफी अच्छा प्रयास है। आश्चर्य की बात यह है कि 40 वर्ष और इससे अधिक उम्र वाले ऐसे लोग जो इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल नहीं करते, वो भी अब ऑनलाइन जाकर एक डॉक्टर से परामर्श लेना पंसद करने लगे हैं।


ये भी पढ़ें: TGBL का हुआ टाटा नमक, ब्रांडेड फूड बिजनेस का होगा टाटा बेवरेजेज में विलय


छोटे शहरों के लोग भी कर रहे प्रयोग

विजिटर ट्रैफ़िक के विश्लेषण से खास बात यह सामने आती है कि बड़े शहरों के अलावा छोटे शहरों के लोगों के द्वारा भी इसको काफी पसंद किया जा रहा है, जहां 40 फीसदी विजिटर का ट्रैफिक नई दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई जैसे शहरों से आता है। वहीं पुणे, लखनऊ, पटना और जयपुर जैसे शहरों से भी 15 फीसदी का विजिटर ट्रैफ़िक आया है। इससे यह संकेत मिलता है कि छोटे शहरों में रहने वाले आम लोगों के बीच डिजिटल सेवाओं का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। इसमें पुरुषों और महिलाओं की लगभग बराबर हिस्‍सेदारी रही है, जिसमें करीब 53 फीसदी पुरुष और 47 फीसदी महिलाओं ने इस वेबसाइट का उपयोग किया।


डॉकप्राइम.कॉम के सीईओ ने दी जानकारी

इस उपलब्धि पर डॉकप्राइम.कॉम के सीईओ आशीष गुप्‍ता ने कहा, “भारत में जिस तरह लोग बीमारियों का इलाज कराते हैं, उसमें सुधार की तत्काल आवश्यकता है। हम यह मानते हैं कि स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए इसकी आसान उपलब्धता और कम कीमत सबसे अहम पहलू होंगे। डॉकप्राइम.कॉम द्वारा हासिल किए गए इस मुकाम ने साबित किया है कि डिजिटल सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले सभी आयु वर्ग के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं चाहिए और तुरंत चाहिए। इसमें डिजिटल माध्यमों का अधिक इस्तेमाल करने वाले लोग शामलि हैं, जिन्हें अपने पसंद के माध्यम पर सेवाएं चाहिए। महिलाएं जो अपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ करती हैं या डिजिटल सेवाओं का अधिक इस्तेमाल ना करने वाले 40 वर्ष के आयु वर्ग वाले लोग, जिन्हें नियमित रूप से भरोसेमंद एवं अच्छी क्वालिटी की चिकित्सा सेवाएं चाहिए।”


ये भी पढ़ें: चीन ने भारत से खत्म किया 'MILK' का कारोबार, 20 एकड़ के प्लांट पर लगा ताला


2019 में 10 मिलियन का टारगेट करेंगे पूरा

उन्होंने आगे कहा कि, “एक मिलियन यूनिक विजिटर्स का यह पड़ाव हमारी प्रतिबद्धता साबित करता है। इसके साथ ही पिछले 6 महीनों में हमारे निरंतर प्रयासों ने अविश्वसनीय परिणाम पेश किए हैं और अब हमारा लक्ष्‍य 2019 के अंत तक 10 मिलियन यूनिक विजिटर्स के आंकड़े को पार करने का है।” वर्तमान में डॉकप्राइम.कॉम पर 25000 डॉक्‍टर और 5000 डायग्‍नॉस्टिक लैब्‍स जुड़ चुके हैं और इसका लक्ष्‍य देश के 100 से अधिक शहरों के 1,00,000 डॉक्‍टरों और 20,000 लैब्‍स तक अपना नेटवर्क फैलाना है। वर्तमान में, यहां देश के 34 शहरों में स्थित डॉक्टरों और लैब्‍स से अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है।


क्या है डॉकप्राइम.कॉम

डॉकप्राइम.कॉम पॉलिसीबाजार ग्रुप का नवीनतम प्लेटफॉर्म है, जिसका लक्ष्य भारतत में स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने के तौर तरीके को पूरी तरह से बदलना है। यह प्लेटफॉर्म मरीजों को डॉक्टरों से तत्काल जोड़ने का काम करते है। इस प्लेटफार्म पर आपको स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम आपके लिए हमेशा उपलब्ध रहती है और आप इस प्लेटफॉर्म पर चैट एवं फोन के द्वारा मुफ्त परामर्श ले सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आपको डॉक्टर अपॉइंटमेंट और लैब अपॉइंटमेंट की बुकिंग पर भी छूट मिल जाती है। इसके अलावा जल्द ही आपको यहां ओपीडी सब्सक्रिप्शन का विकल्प मिलेगा, जिसमें ग्राहकों को असीमित परामर्श एवं टेस्ट की सुविधा मिलेगी। कंपनी द्वारा मासिक आधार पर 1,00,000 लोगों को मुफ्त चिकित्सा परामर्श प्रदान की जा रही है और 2019 तक प्रतिदिन 50,000 मेडिकल कंसल्टेशन का लक्ष्य रखा गया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned