दुनिया भर में पुरुषों से कम कमाती हैं महिलाएं, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

एक हालिया रिपोर्ट ने अपने रिसर्च में दावा किया है एक महिला अपने पूरे जीवनभर में पुरूषों की तुलना में आैसतन 1.78 करोड़ रुपए कम कमा पाती है।

By: Ashutosh Verma

Published: 30 Mar 2018, 01:27 PM IST

नर्इ दिल्ली। आपने कर्इ बार सुना होगा की अापकी फेवरेट बाॅलीवुड हीरोइन को उसके हीरो के अपेक्षा काफी कम पैसा मिलता है। ये कहानी सिर्फ बाॅलीवुड में ही नहीं बल्कि हर उस सेक्टर की है जहां महिलाएं काम करती हैं। इसी को लेकर एक हालिया रिपोर्ट ने अपने रिसर्च में ये दावा किया है एक महिला अपने पूरे जीवनभर में पुरूषों की तुलना में आैसतन 1.78 करोड़ रुपए कम कमा पाती है।


करियर के शुरूअात से ही दिखने लगता है जेंडर गैप

इस रिसर्च को युवा महिला ट्रस्ट ने किया है जो कि एक चैरिटी ट्रस्ट है। ये ट्रस्ट उन युवतियों को सपोर्ट करती है जिनकी कमार्इ या तो कम है या फिर कुछ भी नहीं है। इसके लिए इन्होंने नेशनल स्टैटिक्स डेटा की मदद ली। इस रिसर्च में एक आैर बात सामने आर्इ की, कमार्इ के मामले में जेंडर गैप तभी से दिखने लगता है जब से कोर्इ महिला काम करने लगती है। यानि की करियर के शुरूआत में ही एक महिला को उसके पुरूष साथी के अपेक्षा कम भुगतान किया जाता है।

Gender Pay gap

22 से 29 वर्ष की महिलाएं कमा पाती है कम पैसा

ट्रस्ट ने अपने रिसर्च में पाया कि, 22 से 29 वर्ष की आयु वाली आैरतें इस आयु वर्ग के पुरूषों के अपेक्षा प्रति वर्ष 1.24 लाख रुपए कम कमाती हैं। खास बात ये पुरूषों आैर महिलाआें की के बीच को जितना अंतर है, उस से आप दुनिया के कुछ महंगे शहर में एक अच्छा घर तक खरीद सकते हैं।


महिलाआें को उनका दिलाने का यही है सही समय

ट्रस्ट के एक मुख्य अधिकारी के अनुसार, भेदभाव और असमानता अभी भी महिलाओं को काम, उनके प्रगति करने और उच्च वेतन बैंड तक पहुंचने से रोकती हैं। यही सही समय है कि आज के पुरूष सत्तात्मक समाज में महिलाआें को उनका हक दिलाने में मदद करें। इसकी शुरूआत घर से होनी चाहिए। तभी जाकर हम इस प्रोफेशन में भी ला सकते हैं। यदि किसी कंपनी में हमें जेंडर भिन्नताएं दिखती है तो हमें तुरंत इसका संज्ञान लेना चाहिए। यदि हम आज इस पर सवाल नहीं उठाएंगे तो कल कोर्इ महिलाअों को पुरूषों के अपेक्षा जिंदगी भर कम कमार्इ कर पाएगी।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned