scriptविश्व बैंक तय करना सीखे, किसे और क्यों देनी है आर्थिक मदद | world bank makes strategy to boost economy and fund | Patrika News

विश्व बैंक तय करना सीखे, किसे और क्यों देनी है आर्थिक मदद

locationजयपुरPublished: Feb 20, 2019 05:31:00 pm

Submitted by:

manish singh

मालपास को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए नहीं की वे ट्रंप की पसंद है। वैश्विक नीतियों को लेकर। २००७ में खराब आर्थिक हालात में इनकी भूमिका ठीक नहीं थी।

world bank, trump, india, economy, chief, imf

विश्व बैंक तय करना सीखे, किसे और क्यों देनी है आर्थिक मदद

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने हाल ही डेविड मालपास को वल्र्ड बैंक का नया अध्यक्ष नामित किया है। ट्रंप का ये फैसला रबर स्टॉम्प साबित हुआ है। उन्हें दूसरे देशों से ये पूछना चाहिए था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। एक समझौते के तहत अमरीका विश्व बैंक प्रमुख चुनता आ रहा है तो यूरोप अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) प्रमुख चुनता रहा है। हालांकि ये अधिकार कुछ देशों को खटकता है पर कोई बोल नहीं पाता है।

अमरीका विश्व बैंक का सबसे बड़ा शेयर होल्डर है जिसमें उसकी 16 फीसदी हिस्सेदारी है। अच्छा नेतृत्व चुनना है तो प्रतिस्पर्धा जरूरी है। सवाल उठता है कि क्या विश्व बैंक के नए अध्यक्ष नौकरियां पैदा कर पाएंगे? दुनिया की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए क्या नीति रहेगी? पूर्व अध्यक्ष किम भी ऐसा कुछ नहीं कर पाए। क्या मालपास चीन जैसे संपन्न देशों को कर्ज देंगे? जिसके पास हजारों करोड़ की विदेशी मुद्रा रिजर्व है। 70 साल पहले जब बैंक की स्थापना हुई तब से पूंजी का संकट है पर पूंजी किसे देनी है बैंक के पास इसका कोई आधार नहीं है। विश्व बैंक को अलग नजरिया रखना होगा। निजी संस्थाओं की बजाए दुनिया के आमजन को लाभ पहुंचाने की नीति बनानी होगी जिसमें जलवायु परिवर्तन, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे मुद्दों को शामिल करना होगा जिससे दुनिया के गरीबों की स्थिति सुधरे जो वैश्विक परिदृश्य में पीछे छूट गए हैं। सरकार को ऐसी संस्थाओं का प्रमुख चुनने के लिए बोर्ड के सदस्यों को आजादी देनी होगी जिससे करदाता खुद को ठगा हुआ महसूस न करें।

वाशिंगटन पोस्ट से विशेष अनुबंध के तहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो