script

26 जून का करिए इंतजार, Yogi Govt देने जा रही है एक करोड़ रोजगार

Published: Jun 24, 2020 06:06:11 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Yogi Adityanath बनाने जा रहे हैं एक बार फिर एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा रोजगार देने का रिकॉर्ड
26 जून को रोजगार को लेकर रखा गया हैं एक बड़ा आयोजन, Prime Minister Narendra Modi भी ऑनलाइन रहेंगे मौजूद

Jobs in UP

Yogi govt mega show to provide crore job, PM will be present online

नई दिल्ली। कोरोना वैश्विक महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath ) एक बार फिर एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा रोजगार देने का रिकार्ड ( Employment Record ) बनाने जा रहे हैं। 26 जून को इसे लेकर एक बड़ा आयोजन रखा गया है। जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) भी ऑनलाइन मौजूद रह कर योगी की हौसला अफजाई करेंगे। एक साथ एक करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार देने वाला उत्तर प्रदेश पहला और इकलौता राज्य होगा। जानकारी के अनुसार योगी खुद इस योजना की हर रोज समीक्षा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से इस कार्यक्रम को लेकर स्वीकृति मिल चुकी है। लॉकडाउन के बाद से पीएम मोदी पहली बार किसी राज्य से जुड़े ऐसे किसी आयोजन में शिरकत करेंगे।

Mukesh Ambani ने शेयरधारकों को लिखा लेटर, बता दिया अपना Future Plan

की गई थी स्किल मैपिंग
दरअसल मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में प्रवासी कामगारों की आमद के साथ ही हर हाथ को काम, हर घर में रोजगार की तैयारी कर ली थी। राज्य सरकार इसी सूत्र वाक्य के साथ आगे बढ़ी। यही वजह है कि राज्य में प्रवासी कामगारों के आने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने सभी की स्किल मैपिंग कराने के निर्देश जारी किए थे। श्रमिकों को सरकारी क्वारंटीन सेंटर में रखने के दौरान उनके भोजन और स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था की। साथ ही क्वारटींन सेंटर में ही उनके स्किल मैपिंग का भी इंतजाम किया गया।

SBI Alert: एक Email आपके Bank Account को कर सकता है खाली, जानिए कैसे हो सकता है फ्रॉड

36 लाख प्रवासी कामगार का पूरा डेटा बैंक
उत्तर प्रदेश सरकार के पास 36 लाख प्रवासी कामगार का पूरा डेटा बैंक मैपिंग के साथ तैयार है। योगी सरकार इन कामगारों को एमएसएमई, एक्सप्रेस वे, हाइवे, यूपीडा, मनरेगा आदि क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर रोजगार से जोड़ भी चुकी है। अब ये आंकड़ा एक करोड़ के पार पहुंचने वाला है। यही वजह कि योगी सरकार अब एक करोड़ रोजगार के इस आंकड़े को एक उदाहरण के तौर पर प्रस्तुत करना चाहती है।

New Delhi में नई ऊंचाई पर पहुंचा Gold, New York में 8 साल के उच्चतम स्तर पर

हुनर के अनुसार स्थानीय स्तर पर रोजगार
मुख्यमंत्री लगातार यह कहते रहे हैं कि दूसरे प्रदेशों से लौटने वाले श्रमिक कामगार हमारी पूंजी है। हम इनको इनके हुनर के अनुसार स्थानीय स्तर पर रोजगार देंगे। इसीलिए जो भी श्रमिक घर आए हैं स्किल मैपिंग के जरिए उनकी दक्षता का पूरा ब्यौरा एकत्र किया गया। विभिन्न विभागों से यह पूछा गया कि वह अपने यहां किस दक्षता के कितने लोगों को रोजगार दे सकते हैं? हर एमएसएमई इकाई से कहा गया कि वह अपने यहां कम से कम एक अतिरिक्त रोजगार का अवसर सृजित करें। क्षमता बढ़ाने और खुद को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के पांच मई को 57 हजार से अधिक इकाईयों को ऑनलाइन लोन दिया गया। 26 जून के कार्यक्रम में भी एमएसएमई को लोन दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो