scriptSarkari Naukri : 85 हजार 700 पदों पर भर्ती के लिए रास्ता साफ़, विभागों को दिया 15 दिन का समय | 85 thousand sarkari naukri in rajasthan will be recruited soon | Patrika News

Sarkari Naukri : 85 हजार 700 पदों पर भर्ती के लिए रास्ता साफ़, विभागों को दिया 15 दिन का समय

Published: Jan 19, 2018 10:49:51 am

Submitted by:

Deovrat Singh

Sarkari Naukri : आरक्षण के तहत सीटों का आवंटन कर संशोधित सूची भेजनी होगी

govt jobs in rajasthan

govt jobs in rajasthan

Sarkari Naukri : प्रदेश में सरकारी विभागों में कामकाज का तरीका कितना लचर है, इसका अंदाजा Sarkari Naukri में अटकी करीब 86 हजार भर्तियां हैं। गुर्जर समेत 5 जातियों को अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) में एक फीसदी आरक्षण की अधिसूचना जारी हुए करीब एक माह गुजर चुका है। इसके बावजूद अधिकारी महज उच्च अधिकारियों के निर्देश के इंतजार में बैठे रहे। अब मुख्य सचिव एन.सी.गोयल ने गुरुवार को सभी विभागों के अधिकारियों को भर्ती शुरू करने में आ रही अड़चनों को 15 दिन में दूरने के लिए कहा।
यह भी पढ़ें : BEL engineers recruitment 2018, इलेक्ट्रॉनिक्स, मेकेनिकल इंजीनियर्स के 26 पदों पर भर्ती

85 हजार 700 Sarkari Naukri विचाराधीन
गोयल ने सचिवालय में 41 विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। इसमें उन्होंने इन विभागों में 85 हजार 700 पदों के लिए विचारधीन भर्तियों पर अविलंब कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 15 दिन में रिक्त पदों को भरने के लिए विभागों को RPSC Recruitment, RSMSSB चयन बोर्ड एवं अन्य विभागीय रिक्रूटमेंट एजेंसियों को मांग भेजनी होगी। उन्होंने रजिस्ट्रार, स्वास्थ्य विश्वविद्यालय को भी नई भर्ती के संबंध में शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें : Civic Volunteers Recruitment, सिविक वालंटियर के 700 पदों पर भर्ती, करें आवेदन

स्वयं करनी थी सूची संशोधित MBC Reservation notification
एमबीसी आरक्षण की अधिसूचना जारी होने के बाद विभागों को खुद के स्तर पर एक फीसदी आरक्षण बढ़ाकर सूची संशोधित करना था। विभागों ने इस कार्य के लिए भी एक माह का समय निकाल दिया और मुख्य सचिव से भी करीब एक से डेढ़ माह का समय मांग लिया था।
इधर, पुरानी भर्तियों पर कोई निर्णय नहीं
कई विभागों के पास करीब 25 हजार से अधिक पदों के भर्ती परीक्षा के परिणाम तैयार पड़े हैं, लेकिन इसमें एमबीसी आरक्षण को लेकर सरकार अब भी कोई निर्णय नहीं कर सकी है।
सरकार ने बेरोजगारों के साथ धोखा किया है। यदि 29 जनवरी से पहले RPSC 2nd Grade Teacher result, रीट सैकण्ड लेवल का परिणाम और लम्बित भर्तियों को पूरा करने के आदेश और नई भर्र्तियों का रास्ता नहीं खोला तो उपचुनावों में सरकार को इसका खमियाजा भुगतना पड़ेगा।
RPSC LDC Recruitment 2013 के चयनित अभ्यर्थियों 31 तक आवंटित हों जिले और विभाग
आरपीएससी एलडीसी भर्ती परीक्षा-13 के चयनित अभ्यर्थी गुरुवार को सचिवालय पहुंच गए। उन्होंने मुख्य सचिव एन.सी.गोयल को समस्या बताई। इस पर गोयल ने प्रशासनिक सुधार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव से बात की और उन्हें 31 जनवरी तक हर हाल में चयनित अभ्यर्थियों के जिले और विभाग आवंटित करने के लिए कहा। RPSC LDC Recruitment 2013 के चयनित अभ्यर्थियों को गलत जिला और विभाग आवंटन करने से भर्ती अटक गई। ऐसे में चयनित अभ्यर्थियों में आक्रोश बढ़ता गया और करीब 200 अभ्यर्थी सचिवालय के अंदर पहुंच गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो