scriptइस यूनिवर्सिटी में हिंदी में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई | Abdul Kalam Technical University Engineering, Management Courses Will Now In Hindi | Patrika News

इस यूनिवर्सिटी में हिंदी में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई

Published: Jun 06, 2016 06:05:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी यानि एकेटीयू के छात्र अब हिंदी में भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकेंगे। एकेटीयू ने इसके लिए तैयारियां तेज कर दी हैं।

Courses

Courses

अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी यानि एकेटीयू के छात्र अब हिंदी में भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकेंगे। एकेटीयू ने इसके लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। एकेटीयू आईआईटी के प्रोफेसरों की मदद से अपने सिलेबस का हिंदी में एक वेब पोर्टल तैयार करवा रहा है। 
इस पोर्टल पर इंजीनियरिंग कोर्स को अंग्रेजी का अनुवाद कर हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया जाएगा। ताकि स्टूडेंट इसे आसानी से समझ सकें।अभी तक देशभर के इंजीनियरिंग संस्थानों में सामान्यता इंजीनियरिंग की पढ़ाई सिर्फ इंग्लिश माध्यम में ही होती रही है। एेसा होने से हिन्दी मीडियम से पढाई करके इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने वाले छात्रों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
एकेटीयू के वीसी प्रफेसर विनय कुमार पाठक ने बताया कि वेब पोर्टल पर पूरा कोर्स हिंदी में उपलब्ध होगा। इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्रों से आए स्टूडेंट्स को मिले सकेगा। पोर्टल पर स्टूडेंट्स को सिलेबस न सिर्फ हिंदी में उपलब्ध होगा बल्कि उन्हें हिंदी में ही पेपर भी हल करने का अवसर मिलेगा। 
एकेटीयू ने अपने सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों को यह भी निर्देश जारी किया है कि वह अपने कॉलेज में प्राध्यापकों को वेब पोर्टल की मदद से स्टूडेंट्स को उनकी इच्छानुसार हिंदी पाठ्यक्रम को समझने में मदद करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो