इन यूनिवर्सिटी में शुरू हुई एडमिशन प्रोसेस, एेसे करें आवेदन

इन यूनिवर्सिटी में शुरू हुई एडमिशन प्रोसेस, एेसे करें आवेदन

Vikas Gupta | Publish: Apr, 17 2018 06:03:16 PM (IST) शिक्षा

अगर आप भी किसी बड़ी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के बारे में सोच रहे हैं तो इन यूनिवर्सिटी में आवेदन कर सकते हैं।

देश की कई प्रमुख यूनिवर्सिटी में प्रेवश प्रकिरया शुरू हो गई है। अगर आप भी किसी बड़ी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के बारे में सोच रहे हैं तो इन यूनिवर्सिटी में आवेदन कर सकते हैं।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और इससे जुड़े कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूनिवर्सिटी और इससे जुड़े कॉलेजों में कुल 22 हजार सीटों पर एडमिशन होगें। इनके लिए प्रवेश परीक्षाएं 7 से 31 मई के बीच आयोजित की जाएंगी। रिजल्ट एग्जाम के बाद 15 दिनों के अंदर जारी कर दिए जाएंगे।
अभी एलएलबी व एमबीए में प्रवेश के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 29 अप्रैल है। इसके लिए परीक्षा 7 व 8 मई को होगी। अन्य कोर्सेज में भी आवेदन की प्रोसेस जल्दी शुरू हो जाएगी। एडमिशन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से प्रवेश परीक्षा होगी, जिसकी मैरिट के आधार पर ही एडमिशन दिया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.allduniv.ac.in पर विजिट कर सकते हैं।


पंजाब यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी में बीए एलएलबी 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अावेदन की अंतिम तारीख 11 मई 2018 है। छात्रों को पंजाब यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित एंट्रेंस टेस्ट के वैलिड स्कोर के आधार पर एडमिशन मिलेगा। एंट्रेंस टेस्ट 7 जून को होगा।
50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए 45 फीसदी अंक जरूरी हैं।बीए एलएलबी कोर्स की कुल फीस लगभग 95 हजार 700 रुपए है।अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.puchd.ac.in पर विजिट करें


लखनऊ यूनिवर्सिटी

लखनऊ यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्टूडेंट्स एमए, एमकॉम, एमएससी, एलएलबी थ्री इयर, एलएलएम, समेत, बीपी-एड, एमपी एड और एमएड कोर्सेस में आवेदन कर सकते हैं। बिना लेट फीस 10 मई तक और 1000 रुपये लेट फीस के साथ 15 मई तक अप्लाई कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा यूजी के सिलेबस पर आधारित होगी। लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर सभी कोर्सेस के लिए एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध हैं।


एचपीयू, हिमाचल प्रदेश, शिमला

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी, शिमला में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए 19 मई 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के वैलिड स्कोर के आधार पर मिलेगा। एंट्रेंस टेस्ट 3 जून, 2018 को आयोजित होगा।

50 फीसदी अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से बारहवीं करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए 45 फीसदी अंक जरूरी। कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के बीटेक कोर्स की प्रति सेमेस्टर ट्यूशन फीस 45 हजार रुपए है।

अधिक जानकारी के लिए साइट www.hpuniv.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned