script

बढ़ रहा Online Education का चलन, पढ़ाई के बाद अब पेरेंट्स टीचर मीटिंग भी शुरू हुई Online

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2020 04:00:14 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

 
Highlights-ऑनलाइन एजुकेशन (Online Eucation) का चलन तेजी से बढ़ा है- स्कूल व कॉलेज बंद होने के बावजूद स्टूडेंट की पढ़ाई में कोई कमी नजर नहीं आ रही है-जिसकी पीछे सबसे बड़ी वजह है देश में स्टूडेंट उपलब्ध ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को जरिया बनाकर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं

बढ़ रहा Online Education का चलन, पढ़ाई के बाद अब पेरेंट्स टीचर मीटिंग भी शुरू हुई Online

बढ़ रहा Online Education का चलन, पढ़ाई के बाद अब पेरेंट्स टीचर मीटिंग भी शुरू हुई Online

नई दिल्ली. देश में फैली कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है। इसका असर हर किसी पर देखा जा रहा है। वहीं लॉकडाउन (Lockdown in india) के चलते ऑनलाइन एजुकेशन (Online Eucation) का चलन तेजी से बढ़ा है। स्कूल व कॉलेज बंद होने के बावजूद स्टूडेंट की पढ़ाई में कोई कमी नजर नहीं आ रही है। जिसकी पीछे सबसे बड़ी वजह है देश में स्टूडेंट उपलब्ध ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को जरिया बनाकर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। ये प्लेटफॉर्म तेजी से उभर कर सामने आ रहा है। शुरुआत में ऑनलाइन पढ़ाई में दिक्कते जरूर हुई लेकिन धीरी-धीरे अब स्टूडेंट व टीचरों ने खुद को भी ऑनलाइन एजुकेश तरीके में ढाल दिया है।
ऑनलाइन हो रही है पेरेंट टीचर मीटिंग

इसको देखते हुए शिक्षकों ने पेरेंट टीचर मीटिंग (पीटीएम) भी ऑनलाइन करन शुरू कर दिया और तो और और मिड टर्म एग्जाम भी ऑनलाइन ही हो रहे हैं। गुरुकुल ग्लोबल स्कूल मनीमाजरा ने अपने स्टूडेंट्स के पेरेंट्स के लिए ऑनलाइन पीटीएम का आयोजन किया। यानी अब भारतीय इंटरनेट की बुनियादी संरचना ऑनलाइन एजुकेशन की दिशा में बढ़ने के लिए पूरी तरह तैयार दिख रहा है। यही कारण है कि देश में इसका तेजी से विस्तार हो रहा है। आज भारत दुनिया के विकसित देशों के साथ ऑनलाइन पाठ्यक्रम के मामले में तेजी कदमताल कर रहा है।
नकल रोकने के लिए स्कूल ने अपनाया ये तरीका

इन्टरनेट शिक्षा के क्षेत्र में आमूल-चूल बदलाव का बड़ा जरिया बनकर उभरा है। एक हिंदी अखबार नें छपी खबर के मुताबिक कार्मल कॉन्वेंट स्कूल ने लॉकडाउन के दौरान विभिन्न क्लासेज के लिए ऑनलाइन पढ़ाई करवाई। इन स्कूल के छात्रों ने इस पैर्टन को गंभीरता से लिया। इससे देखते हुए स्कूल ने मिड टर्म एग्जाम ऑनलाइन ही करवा दिया। ऑनलाइन के जरिए परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल आए। 30 मिनट के एग्जाम में 40 सवालों के जवाब स्टूडेंट्स को देने थे यानी एक सवाल का जवाब एक मिनट से भी कम समय में देना था। ऐसा इसलिए था ताकि स्टूडेंट्स किसी तरह की मदद न ले सकें और रिजल्ट पूरी तरह निशपक्ष आए, किसी भी तरह की नकल न हो सके।

कैसे हुई ऑनलाइन पेरेंट टीचर मीटिंग

स्कूल ने हर पेरेंट को समय दे दिया था। हर एक टाइम स्लॉट में हर एक पेरेंट से टीचर से इंटरेक्ट कर रहे थें। हर एक पेरेंट को 10-10 मिनट का समय दिया जा रहा था, ताकि सभी पेरेंट से बराबर बातचीत हो सके। पेरेंट अपने- अपने समयानुसार लॉगिन कर रहे थे। यह पूरी पेरेंट टीचर मीटिंग ऑनलाइन चली। बिल्कुल वैसे ही जैसे स्कूल में पेरेंट एक एक कर टीचर से मिलते हैं। वहीं टीचर बच्चों के बारे में बातचीत करती है। यह पहली दफा हो रहा है। पर यह ऑनलाइन पेरेंट टीचर मीटिंग पूरी तरह कामयाब रही।

ट्रेंडिंग वीडियो