AICTE New Update : अब इंजीनियरिंग छात्रों को पढऩे होंगे वेद-पुराण

AICTE New Update : ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने इंजीनियरिंग के लिए एक नया पाठ्यक्रम जारी किया है। इसके तहत इंजीनियरिंग...

By: Deovrat Singh

Published: 26 Jan 2018, 12:06 PM IST

AICTE New Update : ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने इंजीनियरिंग के लिए एक नया पाठ्यक्रम जारी किया है। इसके तहत इंजीनियरिंग के छात्रों को अब इंटरनेट और बुलेट ट्रेन के तकनीकी ज्ञान के साथ वेद, पुराण और तर्कशास्त्र का भी अध्ययन करना होगा। भारतीय ज्ञान परंपरा को आगे बढ़ाने पर जोर देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इंजीनियरिग कर रहे छात्रों से संविधान और पर्यावरण विज्ञान के जानकारी की भी अपेक्षा की जाती है और आगामी सत्र से सभी बदलाव के साथ नया पाठ्यक्रम लागू कर दिया जाएगा। ये बदलाव अनिवार्य विषय के तौर पर पढ़ाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : VCRC recruitment: साइंटिस्ट, प्रोजेक्ट असिस्टेंट एवं प्रोजेक्ट टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती, करें आवेदन


AICTE Internship से मिलेंगे 14 के्रडिट: जावड़ेकर
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि उद्योगों की जरूरतों के आधार पर जरूरी बदलाव किए गए हैं। अब सैद्धांतिक की बजाय व्यावहारिक और प्रायोगिक ज्ञान को वरीयता दी गई है। वहीं बीटेक के लिए छात्रों को 220 की बजाय 160 क्रेडिट नंबर की ही जरूरत होगी। इन 160 क्रेडिट्स में से 14 क्रेडिट्स 6 से 8 महीने की इंडस्ट्रियल इंटर्नशिप के होंगे जो सभी के लिए जरूरी होगी। छात्रों को अपनी डिग्री के पहले यह इंटर्नशिप पूरी करनी होगी।

 

यह भी पढ़ें : इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 16 जूनियर ऑपरेटर के पदों पर वैकेंसी निकाली, करें आवेदन

AICTE Syllabus
वेदों और उनके जानकारों के अनुसार प्राचीन समय में भूगोलीय और तमाम सभी प्रकार की गणनाओं के लिए भी वेदों का सहारा लिया जाता था। प्राचीन समय में शिक्षा के लिए वेदों की पढाई की जाती थी। जिसने दो वेद पढ़ लिए उन्हें द्विवेदी कहा जाता था। जिसने तीन वेद पढ़ें उन्हें त्रिवेदी कहा जाता था। और जिन्हे चारों वेदों का ज्ञान हो वो सर्वश्रेष्ठ "चतुर्वेदी" कहलाता था। इसबार से अभियांत्रिकी वाले विद्यार्थियों को वेदों की शिक्षा भी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : UPSC recruitment 2018 - एयरोनॉटिकल ऑफिसर, साइंटिस्ट सहित अन्य 28 पदों पर भर्ती, करें आवेदन

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned