script

जेएनयू से करें आयुर्वेद जीवविज्ञान में BSc-MSc Integrated कोर्स

locationजयपुरPublished: May 12, 2020 08:56:10 pm

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) (जेएनयू) (JNU) ने आयुर्वेद जीवविज्ञान (Ayurveda Biology) में पांच वर्षीय बीएससी-एमएससी एकीकृत कार्यक्रम (BSc-MSc integrated programme) शुरू करने जा रहा है। कोर्स के लिए आवेदन खुले हैं, जो आगामी शैक्षणिक वर्ष से उपलब्ध होंगे।

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) (जेएनयू) (JNU) ने आयुर्वेद जीवविज्ञान (Ayurveda Biology) में पांच वर्षीय बीएससी-एमएससी एकीकृत कार्यक्रम (BSc-MSc integrated programme) शुरू करने जा रहा है। कोर्स के लिए आवेदन खुले हैं, जो आगामी शैक्षणिक वर्ष से उपलब्ध होंगे। प्रवेश राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) (एनटीए) (NTA) द्वारा आयोजित जेएनयू प्रवेश परीक्षा (JNU entrance examination) (JNUEE) के आधार पर होगा, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है और इसका समापन 15 मई, 2020 को होगा।

जेएनयू के कुलपति जगदेश कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए कहा, यूरोप में अधिकतर लोग भारत की पारंपरिक चिकित्सा कला आयुर्वेद में रूचि रखते हैं। जमर्नी में पहली विश्वविद्यालय की डिग्री (मिडिलसेक्स यूनिवर्सिटी, लंदन के सहयोग से आयुर्वेदिक चिकित्सा में एमएससी) आयुर्वेद के व्यवसायीकरण के लिए एक मील का पत्थर स्थापित करता है।

यूनिवर्सिटी ने कोरोनावायरस महामारी से संबंधित प्रश्नों को संबोधित करने के लिए यूजीसी हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी भी साझा की है। यह यूजीसी द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुरूप है, जिसने सभी शैक्षणिक संस्थानों को छात्रों, शिक्षकों, और संस्थानों से संबंधित प्रश्नों, शिकायतों से निपटने के लिए एक COVID-19 कास्क फोर्स गठित करने के लिए कहा है जो महामारी के कारण उत्पन्न हुई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो