एक्चुरियल कॉमन एंट्रेस टेस्ट के लिए करें आवेदन, 15 दिसंबर को होगी परीक्षा

एक्चुरियल कॉमन एंट्रेस टेस्ट के लिए करें आवेदन, 15 दिसंबर को होगी परीक्षा

Jamil Ahmed Khan | Publish: Sep, 03 2018 02:39:54 PM (IST) शिक्षा

मुंबई स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुरियल ऑफ इंंडिया की ओर से आयोजित होने वाले एक्चुरियल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए अप्लाई कर इस क्षेत्र में कॅरियर सेट किया जा सकता है।

मुंबई स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुरियल ऑफ इंंडिया की ओर से आयोजित होने वाले एक्चुरियल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए अप्लाई कर इस क्षेत्र में कॅरियर सेट किया जा सकता है। इस फील्ड में कोर्स के बाद आप गणित और सांख्यिकी की विधियों का इस्तेमाल करके इंश्योरेंस और फाइनेंस इंडस्ट्री के रिस्क का एनालिसिस कर सकते हैं। यदि जॉब अपॉच्र्युनिटीज की बात की जाए तो आपको कई तरह के सेक्टर्स में अच्छे अवसर मिल सकते हैं।

जरूरी योग्यता
इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स, सीए, सीएस, मैनेजमेंट ग्रेजुएट एवं मैथेमेटिकल एंड स्टेटिस्टिकल साइंस में डिग्री वाले अभ्यर्थी इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जरूरी योग्यता में 12वीं में एक विषय अंग्रेजी के साथ सर्टिफिकेट होना चाहिए। मैथमेटिकल सब्जेक्ट में हायर डिग्री वाले भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। परीक्षा की तिथि 15 दिसंबर है, परिणाम 4 जनवरी 2019 को घोषित होगा।

एसीईटी एग्जाम पैटर्न
इस कंप्यूटर टेस्ट का आयोजन देशभर के 24 सेंटर पर किया जाएगा। परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा, जिसमें 100 अंकों का ऑनलाइन पेपर होगा, जिसमें बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में 55 फीसदी प्रश्न मैथमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स एवं डेटा इंटर प्रीटेशन से संबंधित होंगे एवं 45 फीसदी प्रश्न अंग्रेजी और लॉजिकल रीजनिंग से संबंधित होंगे। गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग भी होगी। सभी सेंटर्स पर यह परीक्षा समान तिथि पर आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें : शिक्षा सुधारक सहित दो भारतीय रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित

ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन
एंट्रेस एग्जाम के लिए 3000 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। यह फीस रिफंड नहीं होगी और न ही एसीईटी के अगली परीक्षा के लिए मान्य होगी। रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यार्थी सैंपल प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। रेफरेंस बुक्स का नाम भी पता कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म केवल इंस्टीट्यूट की वेबसाइट www. actuariesindia.org पर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर 022-62433333/3337 पर संपर्क कर सकते हैं।

Ad Block is Banned