MANIT, Bhopal से करें MBA, ऐसे करें आवेदन, ये हैं आवश्यक योग्यता

मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT), भोपाल ने अपने MBA कोर्स के लिए योग्य आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 21 May 2018, 04:10 PM IST

मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT), भोपाल ने अपने MBA कोर्स के लिए योग्य आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018-20 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक आवेदक 1 जून 2018 तक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं। आवेदकों का चयन ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। यह कोर्स 2 साल की अवधि का होगा। शैक्षणिक सत्र की शुरुआत जुलाई 2018 से की जाएगी। एससी/ एसटी/ ओबीसी/पीएच कैटेगिरी के आवेदकों को भारतीय सरकार के नियमों के अनुसार ही आरक्षण दिया जाएगा। अपडेट्स के लिए आवेदकों को संस्थान की वेबसाइट नियमित रूप से चेक करनी होगी। कोई व्यक्तिगत सूचना नहीं भेजी जाएगी।

क्या है योग्यता
संस्थान के एमबीए कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदकों के पास बैचलर डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी आवश्यक है। इसके साथ ही आवेदकों के बैचलर्स डिग्री में न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स या 5.5 सीजीपीए होनी जरूरी है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को इसमें 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके अलावा आवेदकों के पास वैध कैट या जीमैट स्कोर होना भी अनिवार्य है। बैचलर्स डिग्री के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं दे चुके या देने जा रहे आवेदक भी एमबीए कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। चुने जाने पर ऐसे आवेदकों को तय समय सीमा में अपनी मार्कशीट या रिजल्ट संस्थान में जमा कराने होंगे। संस्थान की ओर से कोई आयु सीमा तय नहीं की गई है।

कैसे होगा चयन
एमएएनआईटी, भोपाल के एमबीए कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आवेदकों के पास वैध कैट या जीमैट स्कोर होना अनिवार्य है। इसी कैट या जीमैट स्कोर के आधार पर सबसे पहले योग्य आवेदकों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इन शॉर्टलिस्टेड आवेदकों को ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। रैंक लिस्ट में कैट/जीमैट स्कोर को 70 प्रतिशत, ग्रुप डिस्कशन को 20 प्रतिशत और पर्सनल इंटरव्यू को 10 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। इसी के आधार पर अंतिम लिस्ट तैयार की जाएगी और आवेदकों का चयन किया जाएगा।

आवश्यक जानकारी
01 जून 2018 तक एडमिशन के इच्छुक व योग्य आवेदक, आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं।
55 फीसदी मार्क्स न्यूनतम होने चाहिए बैचलर्स डिग्री में आवेदकों के, एमबीए कोर्स में प्रवेश के लिए।

कितनी होगी आवेदन फीस
मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, भोपाल के एमबीए कोर्स में दाखिले के लिए इच्छुक आवेदकों को आवेदन फॉर्म के साथ ही आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। जनरल/ओबीसी/पीएच कैटेगिरी के आवेदकों को 1000 रुपए की आवेदन फीस जमा करानी होगी। वहीं, एससी/एसटी कैटेगिरी के सभी आवेदकों को 500 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी। गौरतलब है कि यह आवेदन फीस स्टेट बैंक कलेक्ट के जरिए भरी जाएगी। यह आवेदन फीस नॉन रिफंडेबल होगी। साथ ही इस आवेदन फीस को भरना अनिवार्य होगा।

कैसे करें आवेदन
एमएएनआईटी के एमबीए कोर्स में एडमिशन के इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट www.manit.ac.in पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म के साथ ही आवेदकों को आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। सभी आवेदकों को भरा हुआ आवेदन फॉर्म और आवेदन फीस की स्टेट बैंक कलेक्ट रिसीप्ट अंतिम तिथि यानी 1 जून 2018 को या उससे पहले इस पते पर भेजनी होगी-

Assistant Registrar (Academic),
MANIT,
Bhopal 462003

सभी आवेदकों को यह सलाह दी जाती है कि वह आवेदन करने से पहले जरूरी दिशा-निर्देश पढ़ लें।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned