शानदार कॅरियर के लिए NIFTEM से करें ये कोर्सेज

शानदार कॅरियर के लिए NIFTEM से करें ये कोर्सेज

Sunil Sharma | Publish: Apr, 17 2019 01:56:36 PM (IST) शिक्षा

NIFTEM ने खाद्य प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन में विभिन्न कोर्सेज के लिए इच्छुक छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमशीलता एवं प्रबंधन संस्थान (NIFTEM) ने खाद्य प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन में विभिन्न कोर्सेज के लिए इच्छुक छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये प्रोग्राम इस प्रकार हैं-

UG Graduate कोर्सेज
निफ्टेम खाद्य प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन में बी.टेक. डिग्री का चार वर्षीय कोर्स चला रहा है। इस कोर्स में 199 सीटें उपलब्ध हैं जिनके लिए छात्रों से आवेदन मांगे गए हैं। इस कोर्स में आवेदन के लिए छात्र का 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है, साथ ही उसने JEE (Main)-2019 एग्जाम भी क्वालिफाई किया हो। कोर्स में प्रवेश सीएसएबी द्वारा की जाने वाली केन्द्रीय काउंसलिंग के माध्यम से दिया जाएगा। इसकी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.csab.nic.in पर देखते रहें।

M.Tech. Degree कोर्सेज
निफ्टेम खाद्य प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन में 5 M.Tech. Degree कोर्सेज आयोजित करता है। इन कोर्सेज की अवधि 2 वर्ष की है। ये कोर्सेज निम्न प्रकार हैं-
1. फूड टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट
2. फूड प्रोसेस इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट
3. फूड सेफ्टी एंड क्वालिटी मैनेजमेंट
4. फूट सप्लाई चेन मैनेजमेंट
5. फूड प्लान्ट ऑपरेशन्स मैनेजमेंट

इन कोर्सेज में अप्लाई करने के लिए आवेदक के पास चार वर्षीय स्नातक डिग्री में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। चयन प्रक्रिया के लिए गेट का स्कोर कार्ड मान्य होगा, जिनके पास गेट स्कोर कार्ड नहीं है, उन्हें निफ्टेम द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा क्वालिफाई करनी होगी। प्रत्येक कोर्स में 21 सीटें रिक्त हैं, जिनके लिए आवेदन किया जा सकता है।

M.B.A. Course
निफ्टेम यूजी/ पीजी कोर्स के साथ ही फूड एंड एग्री बिजनेस मैनेजमेंट तथा मार्केटिंग/ फाइनेंस/ इंटरनेशनल बिजनेस (तीनों में से कोई एक) में ड्यूल स्पेशलाइजेशन एमबीए कोर्से भी कंडक्ट करवाता है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदक के संबंधिक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अथवा समकक्ष सीजीपीए सहित स्नातक डिग्री होनी चाहिए। चयन हेतु पिछले दो वर्षों को कैट/ मैट स्कोर कार्ड मान्य होगा। जिन्होंने कैट/ मैट एग्जाम नहीं दिया है, उन्हें एंट्रेंस एग्जाम क्वालिफाई करना होगा।

Ph.D. प्रोग्राम (पूर्णकालिक)
निफ्टेम द्वारा 5 विभिन्न विषयों में Ph.D. भी करवाई जा रही हैं। ये विषय निम्न प्रकार हैं-
1. एग्रीकल्चर एंड इनवायरन्मेंट साइंसेज
2. बेसिक एंड एप्लाईड साइंस
3. फूड इंजीनियरिंग
4. फूड बिजनेस मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप डवलपमेंट
5. फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी

इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन के पास न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री होनी आवश्यक है। CSIR- UGC JRF या अन्य JRF एग्जाम पास कर चुके आवेदकों को प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी परन्तु उन्हें इंटरव्यू में उपस्थित होना होगा।

कोर्सेज में आरक्षण
भारत सरकार के नियमों के अनुसार EWS/ NCL/ SC/ ST/ शारीरिक दिव्यांग एवं कश्मीरी विस्थापित प्रत्याशियों को आरक्षण दिया जाएगा। आरक्षण पाने के लिए उन्हें आवेदन में अपनी श्रेणी दर्शानी होगी।

Scholarship

  • बी.टेक./ एम.टेक. कर रहे निफ्टेम के मेघावी छात्रों को शिक्षण शुल्क से छूट तथा एक निश्चित मासिक छात्रवृत्ति निफ्टेम मेरिट छात्रवृत्ति तथा निफ्टेम मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति, उद्योग प्रायोजित छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • एम.टेक. कोर्स में गेट अर्हता प्राप्त अभ्यर्थियों के लिए AICTE स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • पीएच.डी. कोर्स में कुछ चुने गए प्रत्याशियों को निफ्टेम पीएच.डी. अध्येतावृत्ति प्रदान की जाएगी। ऐसी अध्येतावृत्ति, प्रायोजित/ नेट-जेआरएफ प्रत्याशियों को प्रदान की जाएगी। यह स्कॉलरशिप प्रायोजित/ नेट-जेआरएफ प्रत्याशियों को प्रदान नहीं की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
निफ्टेम द्वारा चलाए जा रहे इन कोर्सेज में अप्लाई के लिए आवेदकों को www. NIFTEM .ac.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रेल 2019 से आरंभ हो गए हैं। अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट देख सकते हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned