जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन : 30 नवंबर तक करें आवेदन

जवाहर नवोदय विद्यालय ने कक्षा 9 की खाली सीटों में एडमिशन के लिए आवेदन मंगवाए हैं। ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर तक जमा करवाए जा सकते हैं।

By: जमील खान

Updated: 24 Oct 2018, 04:35 PM IST

जवाहर नवोदय विद्यालय ने कक्षा 9 की खाली सीटों में एडमिशन के लिए आवेदन मंगवाए हैं। ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर तक जमा करवाए जा सकते हैं। खाली सीटों को भरने के लिए Navodaya Vidyalaya Samiti (NVS) अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाएगी। एडमिशन के लिए जारी आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 2 फरवरी, 2019 को संबंधित जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय/एनवीएस की ओर से दिए गए केंद्र पर आयोजित होगी। वर्तमान में देश में 661 स्वीकृत स्कूलों में से 630 जेएनवी संचालित हो रहे हैं।

जो स्टुडेंट्स शैक्षणिक सत्र 2018-19 में कक्षा 8 में सरकारी/सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उस जिले के स्कूल में पढ़ रहे हैं जहां जेएनवी है, वे एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन परीक्षा में गणित, सामान्य विज्ञान, अंग्रेजी और हिंदी के प्रश्न पूछे जाएंगे जो कुल 100 अंकों के होंगे। टेस्ट पेपर की कठिनाई का स्तर आठवीं कक्षा का होगा।

JNVST 2019
वहीं, दूसरी ओर जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST) 2019 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल 30 नवंबर, 2018 तक खुला है। टेस्ट 6 अप्रेल, 2019 को होगा। जेएनवीएसटी का आयोजन जेएनवी विद्यालयों में कक्षा छठी में प्रवेश देने के लिए किया जाता है। पिछले साल 28 लाख बच्चे जेएनवीएसटी में शामिल हुए थे।

नवोदय विद्यालय समिति नियमों के अनुसार, स्कूलों में शिक्षा, बोर्डिंग और लॉजिंग, यूनिफॉर्म और किताबें फ्री हैं, कक्षा 9वीं से 12वीं के स्टुडेंट्स से सिर्फ 600 रुपए प्रतिमाह विद्यालय विकास निधि के रूप में लिए जाते हैं। एससी/एसटी, लड़कियों और जिन स्टुडेंट्स के माता-पिता जिनी आय गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे हैं, उनसे यह शुल्क नहीं लिया जाता है। जिन स्टुडेंट्स के माता-पिता सरकारी कर्मचारी हैं, उनसे प्रतिमाह 1500 रुपए प्रतिमाह रुपए लिए जाएंगे।

Show More
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned