राजस्थान में स्कूली पाठ्यपुस्तक में बालाकोट एयरस्ट्राइक शामिल

राजस्थान में स्कूली पाठ्यपुस्तक में बालाकोट एयरस्ट्राइक शामिल

Jamil Ahmed Khan | Publish: May, 18 2019 09:17:25 AM (IST) शिक्षा

कांग्रेस नेताओं ने जहां बालाकोट एयर स्ट्राइक की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए हैं, वहीं राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने नियंत्रण रेखा पर आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा किए गए हमले पर कहानी को स्कूली पाठ्यपुस्तक में शामिल किया है।

कांग्रेस नेताओं ने जहां बालाकोट एयर स्ट्राइक की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए हैं, वहीं राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने नियंत्रण रेखा पर आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा किए गए हमले पर कहानी को स्कूली पाठ्यपुस्तक में शामिल किया है। पाठ्यपुस्तक में न सिर्फ विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी का बखान है, बल्कि केंद्रीय खेल एवं सूचना-प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर का भी जिक्र है, जो जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं। राठौर ने 2004 के समर ओलंपिक्स में पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक जीता था।

कक्षा नौ की पाठ्यपुस्तक में राष्ट्रीय सुरक्षा और बहादुरी की परंपरा नामक एक अध्याय जोड़ा गया है, जिसमें विद्यार्थियों को वीर योद्धाओं की कहानियां पढ़ाई जाएंगी। विंग कमांडर अभिनंदन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जोधपर से पूरी की थी।

नई पाठ्यपुस्तक के बारे में प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोतासरा ने कहा, हम शिक्षा के साथ राजनीति नहीं करते। हमने स्कूली पाठ्यपुस्तक में योद्धाओं की कहानियां शामिल करने के अपने वादे को पूरा किया है, ताकि विद्यार्थियों को प्रेरणा मिल सके।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned