scriptराजस्थान में स्कूली पाठ्यपुस्तक में बालाकोट एयरस्ट्राइक शामिल | Balakot air strike included in Rajasthan school curriculum | Patrika News

राजस्थान में स्कूली पाठ्यपुस्तक में बालाकोट एयरस्ट्राइक शामिल

locationजयपुरPublished: May 18, 2019 09:17:25 am

कांग्रेस नेताओं ने जहां बालाकोट एयर स्ट्राइक की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए हैं, वहीं राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने नियंत्रण रेखा पर आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा किए गए हमले पर कहानी को स्कूली पाठ्यपुस्तक में शामिल किया है।

Wing Commander Abhinandan

Wing Commander Abhinandan

कांग्रेस नेताओं ने जहां बालाकोट एयर स्ट्राइक की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए हैं, वहीं राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने नियंत्रण रेखा पर आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा किए गए हमले पर कहानी को स्कूली पाठ्यपुस्तक में शामिल किया है। पाठ्यपुस्तक में न सिर्फ विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी का बखान है, बल्कि केंद्रीय खेल एवं सूचना-प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर का भी जिक्र है, जो जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं। राठौर ने 2004 के समर ओलंपिक्स में पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक जीता था।

कक्षा नौ की पाठ्यपुस्तक में राष्ट्रीय सुरक्षा और बहादुरी की परंपरा नामक एक अध्याय जोड़ा गया है, जिसमें विद्यार्थियों को वीर योद्धाओं की कहानियां पढ़ाई जाएंगी। विंग कमांडर अभिनंदन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जोधपर से पूरी की थी।

नई पाठ्यपुस्तक के बारे में प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोतासरा ने कहा, हम शिक्षा के साथ राजनीति नहीं करते। हमने स्कूली पाठ्यपुस्तक में योद्धाओं की कहानियां शामिल करने के अपने वादे को पूरा किया है, ताकि विद्यार्थियों को प्रेरणा मिल सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो