हेल्थकेयर प्रोफेशनल बनकर ऐसे संवारे अपना भविष्य

हेल्थकेयर प्रोफेशनल बनकर ऐसे संवारे अपना भविष्य

Shivani Sharma | Publish: May, 09 2019 04:18:37 PM (IST) | Updated: Jun, 26 2019 03:26:32 PM (IST) शिक्षा

  • वर्तमान में हेल्थकेयर सेक्टर काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है
  • इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की मांग भी बढ़ती जा रही है
  • आप भी इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं

नई दिल्ली। वर्तमान में हेल्थकेयर सेक्टर काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की मांग भी बढ़ती जा रही है। आप भी इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। इस समय इस क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। इसके साथ ही अगर आप इस सेक्टर में काम करते हैं तो सैलरी स्केल भी काफी अच्छा मिलता है। आने वाले समय में नेशनल हेल्थकेयर स्कीम के तहत रोजगार के अवसरों को बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही साल 2020 तक हेल्थकेयर इंडस्ट्री 280 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगी। इसके अलावा आप इस क्षेत्र में कई अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं-

1. इस क्षेत्र को बढ़ाने के लिए विदेशी कंपनियां आगे आ रही हैं। विदेशी कंपनियों के साथ भारतीय कंपनियों का विलय किया जाएगा, जिससे हेल्थकेयर सेक्टर को भी बढ़ावा मिलेगा।

2. एफडीआई और निजी क्षेत्र के लिए नई नीतियां बनाई जाएंगी, जिससे इस क्षेत्र का तेजी से विकास हो सके।

3. देश के सभी लोगों खास सुविधा देने के लि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा मिशन की योजना बनाई है।

4. मेडिकल टूरिज्म इंडस्ट्री 2019 तक 67 हजार करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगी।

5. इसके साथ ही एफडीआई और प्राइवेट सेक्टर में भी लगातार वृद्धि की संभावना है।

6. भारत में आर एंड डी सेंटर और अस्पताल खोले जाएंगें।

7. इस सेक्टर को आगे बढ़ाने के लिए विश्व स्तर के अस्पतालों और अच्छे चिकित्सकों की आवश्यक्ता है क्योंकि अगर हमारे पास अच्छे डॉक्टर नहीं होंगे तो हम मरीजों को अच्छी सुविधाएं भी नहीं दे पाएंगे।

8. हेल्थ इंश्योरेंस के कारण हेल्थकेयर सेक्टर में तेजी आई है और अगले 10 वर्षों में इसके और भी आगे बढ़ने की संभावना है। साल 2012 से लेकर 2022 तक डॉयग्नोस्टिक बाजार में भी तोजी देखने को मिल सकती है।

 

doctor

चुन सकते हैं अच्छा भविष्य

यदि आपने इस कोर्स को करने का निर्णय लिया है, लेकिन इस बारे में चिंतित हैं कि किस कोर्स में आपको एडमिशन लेना चाहिए तो यहां सभी कोर्स के बारे में बताने के लिए और गाइडेंस देने के लिए स्पेशलिस्ट उपलब्ध हैं, जिनसे बात करके आप अपनी पसंक का कोर्स चुन सकते हैं और भविष्य में अच्छा करियर बना सकते हैं।


हेल्थकेयर सेक्टर का आने वालों सालों में बढ़ेगा क्रेज

इस समय इंडियन हेल्थकेयर इंडस्ट्री काफी ग्रोथ कर रही है और आने वाले 5 सालों में यह इंडस्ट्री 75 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगी और 2020 में यह सेक्टर 280 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर लेगा। हेल्थकेयर इंडस्ट्री में बदलाव करने के लिए कई कदम उठाएं जा रहे हैं क्योंकि हेल्थकेयर सेंक्टर की डिमांड बढ़ती ही जा रही है, जिसके कारण हेल्थकेयर मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स की भी मांग बढ़ रही है। भविष्य में आपके करियर को अच्छी ग्रोथ देने के लिए मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एक अच्छा कोर्स है। इसमें आप एक फील्ड में स्पेशलाइज्ड हो जाते हैं और आपको भविष्य में अच्छी संभावनाएं मिलती हैं।


इस कोर्स को कर भविष्य में मिलेेंगी अच्छी संभावनाएं

आप हेल्थकेयर में एमबीए कर सकते हैं और यह कोर्स युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस कोर्स को करके आप भविष्य में अच्छी संभावनाएं तलाश सकते हैं। हेल्थ केयर सेक्टर में एमबीए करने के दौरान आपको और भी कई तरह के इंटरेस्टिंग चीजों के बारे में सीखने को मिलेगा। इसमें एमबीए एडमिनिस्ट्रेशन, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, मार्केटिंग, ऑपरेशन मैनेजमेंट, स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट, फाइनेंशियल मैनेजमेंट भूमिकाएं प्रदान करती हैं। इस कोर्स का चयन करने के बाद आपका अगला, सबसे जरूरी काम उस स्थान का चयन करना है जो आने वाले कुछ सालों में आपके करियर को आकार देगा।

 

doctor

छात्रों को इंटर्नशिप की सुविधा भी देता है

आज के समय में ICRI एक ऐसे संस्थान है, जो भविष्य में छात्रों को अच्छी दिशा देगा। हेल्थकेयर एक ऐसा क्षेत्र है जो आईसीआरआई में छात्रों को इंटर्नशिप भी प्रदान करता है और इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को नई तकनीक सिखाई जाती है और भविष्य के लिए उन सभी कौ तैयार किया जाता है। छात्रों को इंटर्नशिप के दौरान अस्पतालों में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती है, जिससे वह सभी काम को अच्छे से कर सकें।


अच्छे अस्पतालों में मिलेगी नौकरी

इस तरह का एक्सपोज़र आपको नौकरी के लिए तैयार करने में बेहद मददगार है। वास्तव में, अच्छे अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा कंपनियों के साथ काम करने में ICRI काफी अहम भूमिका निभाता है क्योंकि ICRI में छात्रों को हर काम करना सिखाया जाता है। इस कोर्स के पूरा होने पर, छात्र फोर्टिस, मैक्स, एनएच अस्पताल और कोलंबिया एशिया जैसे प्रमुख अस्पतालों के साथ काम कर सकते हैं।


ICRI देता है 100 फीसदी प्लेसमेंट

ICRI देश के अच्छे अस्पतालों में 100 फीसदी प्लेसमेंट कराता है, जिसमें प्रोफेशन हेल्थकेयर क्लीनिक, मेडिकल टूरिज्म कंपनी, हेल्थकेयर इंश्योरेंस कंपनी, मेडिकल डॉयग्नोस्टिक कंपनी औऱ हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी जैसे बड़े-बड़े अस्पताल शामिल हैं। जिन भी छात्रों का इऩ संस्थानों में प्लेसमेंट होता है उन लोगों को सालान 3 लाख से लेकर 6 लाख तक का सालाना पैकेज मिलता है। इसके अलावा, ICRI के पास नई दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अहमदाबाद, बैंगलोर और पुणे में 16,000 से भी अधिक छात्र हैं जो वहां काम कर रहे हैं।


आप भी चुन सकते हैं उज्जवल भविष्य

यदि आप ICRI में स्वास्थ्य सेवा और हॉस्पिटल मैनेजमेंट में MBA करना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से हेल्थकेयर मैनेजमेंट, एडमिनिस्ट्रेशन, ऑपरेशन और हेल्थकेयर इंडस्ट्री के बारे में जानेंगे। इसके अलावा ये संस्थान यूजीसी को मान्यता प्राप्त योग्यता भी प्रदान करता है। अगर आप भी अच्छा भविष्य बनाना चाहते हैं तो इस संस्थान के साथ जुड़कर अपने भविष्य को एक नई दिशा दे सकते हैं। आईसीआरआई सर्वश्रेष्ठ करियर बनाता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned