महज 5000 रुपए का निवेश से बनें करोड़पति, जानें इंवेस्ट का तरीका

Mutual Funds: महज 5000 रुपए के निवेश से भी आप करोड़पति बन सकते हैं। पैसों का निवेश करने के लिए स्टॉक, एफडी स्कीम (FD) समेत कई तरह के विकल्प मौजूद है।

By: Deovrat Singh

Published: 20 Jan 2021, 10:40 PM IST

शिक्षा

Mutual Funds: महज 5000 रुपए के निवेश से भी आप करोड़पति बन सकते हैं। पैसों का निवेश करने के लिए स्टॉक, एफडी स्कीम (FD) समेत कई तरह के विकल्प मौजूद है। छोटी-बचत को लंबे समय के लिए इंवेस्ट कर आप लखपति या करोड़पति बन सकते हैं। म्यूचुअल फंड्स में निवेशकर्ता से पैसे लेकर स्टॉक्स में लगाया जाता है। अगर सही स्टॉक में रकम निवेश की जाए तो लॉग टर्म में ज्यादा फायदा हो सकता है। इसमें आप महज 500 और 1000 रुपए के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड्स में आप हर महीने मिनिमम 500 रुपए से निवेश कर सकते हैं। आप SIP के जरिये इसमें निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा इक्विटी म्यूचुअल फंड, डेट म्यूचुअल फंड या हाइब्रिड म्यूचुअल फंड स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं। अगर आपकी उम्र 25 साल है और आप रिटायरमेंट की उम्र तक 2 करोड़ रुपए तक जोड़ना चाहते हैं तो आपको हर महीने 5 हजार रुपए जमा करने होंगे। इस पर आपको 10 फीसदी की दर से रिटर्न मिलेगा। इसमें निवेश के लिए आप SIP का सहारा ले सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned