BHU RET: बीएचयू रिसर्च एंट्रेंस परीक्षा हुई स्थगित,11अप्रैल को होगी परीक्षा

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में होने वाली वाली रिसर्च एंट्रेंस ट्रेस्ट परीक्षा जो 2 अप्रैल को होने वाली थी उसे स्थगित कर दिया है अब यह परीक्षा 11 अप्रैल को होगी।

 

By: Pratibha Tripathi

Published: 02 Apr 2021, 05:11 PM IST

नई दिल्ली। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के वे छात्र जो साल 2021 के लिए आयोजित होने वाली पीएचडी, इंट्रीग्रेटेड एमफिल-पीएचडी और एमफिल कोर्स में और इंस्टिट्यूट ऑफ़ एग्रीकल्चर साइंस के अकादमिक सेशन 2020-21 में एडमिशन के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले है उनके लिए यह खास खबर है कि रिसर्च एंट्रेंस ट्रेस्ट परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। यह परीक्षा 2 अप्रैल को होने वाली थी लेकिन अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है। अब यह परीक्षा 11 अप्रैल, 2021 को आयोजित की जाएगी। इस बारे में बीएचयू ने एक आधिकारिक अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि 2 अप्रैल को बीएचयू RET छुट्टी के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।

जिन उम्मीदवारों ने BHU RET 2021 परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे इस आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जाकर 5 अप्रैल तक अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ डिटेल्स भरनी होगा। इसके बाद ही वो प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि बीएचयू शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पिछले साल सितंबर और इस साल में मार्च में किए गए रजिस्ट्रेशन के लिए पंजीकरण के लिए सभी पीएचडी विषयों, एकीकृत एमफिल-पीएचडी और एमफिल कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए रिसर्च एंट्रेंस ट्रेस्ट 2020-21 आयोजित करेगा। कोविड-19 के चलते यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 2 भागों में होगी। और 2 घंटे के लिए होगी।

पार्ट1 में आरईटी में पूछे जाने वाले प्रश्न तीन अंकों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इस परीक्षा में प्रश्न तार्किक और विश्लेषणात्मक क्षमता के मूल्यांकन पर होंगे। परीक्षा में सभी विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा। वहीं प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिए जाएंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।

पार्ट 2 शोध प्रवेश परीक्षा का भाग 2 इसके दो घटकों के लिए कुल 100 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा। छात्रों को इंटरव्यू (25 अंक) के बाद एक-पृष्ठ अनुसंधान प्रस्ताव (25 अंक) लिखना होगा।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned