BHU SET 2021: कक्षा 6, 9 और 11 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल्स

  • BHU SET 2021:
  • सेंट्रल हिंदू ब्वायज और गर्ल्स स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू।
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021

By: Deovrat Singh

Published: 03 Mar 2021, 10:55 AM IST

BHU SET 2021: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) द्वारा संचालित सेंट्रल हिंदू ब्वायज स्कूल और सेंट्रल हिंदू गर्ल्स स्कूल में छठीं, नौवीं और ग्यारहवीं कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बीएचयू द्वारा दोनों ही स्कूलों की इन कक्षाओं में छात्र-छात्राओं का एडमिशन स्कूल एंट्रेंस टेस्ट (SET) 2021 के माध्यम से होगा। SET 2021 में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरूआत सोमवार 1 मार्च से हो चुकी है और उम्मीदवार 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदनों में त्रुटि सुधार के लिए करेक्शन विंडो 3 से 7 अप्रैल 2021 तक ओपन रहेगी। आवेदन BHU की आधिकारिक वेबसाइट http://bhuonline.in/ पर जाकर कर सकते है।

Click Here For Apply Online

स्कूल एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 14 जून से 18 जून 2021 तक किया जाना है, वहीं प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 5 मई से जारी किए जाएंगे। कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 11 के आवेदन के साथ BHU ने LKG, नर्सरी और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए भी विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन करने के लिए विंडो ओपन की है।

BHU SET 2021 Syllabus
Class 6th: परीक्षा प्रश्न पत्र कक्षा 5 तक का होगा जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान और सामान्य विज्ञान सहित अन्य विषयों के कुल 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

Class 9th: परीक्षा प्रश्न पत्र कक्षा 8 तक होगा जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान और सामान्य विज्ञान सहित विषयों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे।

Class 11th: परीक्षा प्रश्न पत्र कक्षा 10 तक होगा जिसमें विषयों से 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

मैथ्स ग्रुप के लिए: अंग्रेजी, हिंदी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और सामान्य अध्ययन। जीव विज्ञान समूह के लिए: अंग्रेजी, हिंदी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और सामान्य अध्ययन। वाणिज्य और कला समूह के लिए: अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, सामान्य गणित और सामान्य अध्ययन।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned